बुधवार, 19 दिसंबर 2012

गुजरात में पेड न्यूज के 126 मामलों की पुष्टि


गुजरात में पेड न्यूज के 126 मामलों की पुष्टि

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान पेड-न्यूज यानी पैसा देकर समाचारों का प्रकाशन या प्रसारण करवाने के १२६ मामलों की पुष्टि हुई है जबकि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में ऐसे ९१ मामले सामने आए हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. सम्पत ने कल नयी दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि गुजरात से पेड-न्यूज के चार सौ ४४ संदिग्ध मामलों की सूचना मिली थी जिनमें से दो सौ २४ मामलों में नोटिस भेजा गया।
वहीं, हिमाचल प्रदेश से आयोग के सामने पेड-न्यूज के दो सौ ग्यारह संदिग्ध मामले सामने आए। इनमें से १९० को नोटिस भेजा गया और ९१ मामलों में पेड न्यूज की पुष्टि हुई। इस बीच भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मार्कण्डेय काटजू ने बताया है कि उन्होंने पेड-न्यूज के मामलों का पता लगाने के लिए जो समिति गठित की थी, उससे मिली सूचना से पता चलता है कि मीडिया द्वारा खुद अपने लिये नियम बनाने की बात असरदार साबित नहीं हो रही है।
उन्होंने कहा कि पेड-न्यूज की प्रवृत्ति बहुत ही दुखःद और विचलित करने वाली है। न्यायमूर्ति काटजू ने कहा कि गुजरात चुनाव में न केवल प्रिंट मीडिया बल्कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी बड़े पैमाने पर पेड-न्यूज के मामलों में शामिल था।

कोई टिप्पणी नहीं: