बुधवार, 19 दिसंबर 2012

सिवनी छिंदवाड़ा मार्ग का काम हुआ बंद!



सिवनी छिंदवाड़ा मार्ग का काम हुआ बंद!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। लगता है सिवनी जिले की सड़कों पर राजनीति का शनी हावी होता जा रहा है। सिवनी जिले की सीमा के अंदर नेशनल हाईवे तो बुरी तरह जर्जर हो चुका है जिसके रखरखाव के लिए जिम्मेदार सद्भाव और मीनाक्षी कंपनियों ने स्थानीय राजनैतिक और गैर राजनैतिक शख्सियतों से मिलकर रखरखाव ना कर करोड़ों रूपए अंदर कर लिए। अब सिवनी से छिंदवाड़ा निर्माणाधीन मार्ग का काम अघोषित तौर पर बंद करवा दिया गया है।
छिंदवाड़ा से सिवनी मार्ग का निर्माण कराने वाली सद्भाव कंस्ट्रक्शन कंपनी के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि केंद्रीय मंत्री कमल नाथ की मंशा के अनुसार उक्त कंपनी अब छिंदवाड़ा जिले की सीमा के अंदर आने वाली सड़कों का निर्माण ही प्राथमिकता के आधार पर करेगी।
सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को संकेत दिए कि कंपनी को कहा गया है कि अगले विधानसभा चुनावों के पूर्व छिंदवाड़ा में सड़कों को पूरी तरह दुरूस्त कर नई सड़कों का निर्माण प्राथमिकता के अधार पर करा दिया जाए, जिससे छिंदवाड़ा के निवासी जैसे ही जिले से बाहर कदम रखें वैसे ही उन्हें छिंदवाड़ा को स्वर्ग एवं सिवनी को नर्क कहने का अवसर मिल जाए। कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनावों के पूर्व 2013 दिसंबर तक छिंदवाड़ा जिले की सड़कें पूरी तरह दुरूस्त कर दी जाएंगी, और 2014 में होने वाले आम चुनावों में भी इसका लाभ कांग्रेस और कमल नाथ को मिल सकेगा!
सूत्रों ने आगे कहा कि सद्भाव कंपनी को यह निर्देश दिया गया है कि छिंदवाड़ा से सिवनी तक के मार्ग का निर्माण 2013 तक महज छिंदवाड़ा जिले की सीमा में ही करवाया जाए। अगर एसा हुआ तो सिवनी से छिंदवाड़ा की ओर फुलारा से आगे का लगभग 24 किलोमीटर का हिस्सा एक बार फिर लोगों के लिए कष्ट का कारक बनेगा, और इस मार्ग में दुर्घटनाओं की संभावनाएं बढ़ने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: