बुधवार, 19 दिसंबर 2012

प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों के लिए संजीदा: चितरंजन


प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों के लिए संजीदा: चितरंजन

(सचिन धीमान)

मुजफ्फरनगर। (साई)। प्रदेश के नगर विकास, जल सम्पूर्ति, संसदीय कार्य व शहरी समग्र विकास राज्यमंत्री चितरंजन स्वरूप ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ व उत्थान के लिए जो वायदे किये थे उन्हें अमली जामा पहनाया है। स्वरूप ने कहा कि अल्पसंख्यकों के प्रोत्साहन के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की गई हैं तथा अन्य कई योजनाएं अभी लागू करनी हैं।  उन्होंने कहा कि संविधान में अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए बहुत कुछ है लेकिन इसके लिए अभी बहुत कुछ कार्य करना बाकी है। हमारी सरकार ने आते ही अल्पसंख्यकों के अतिरिक्त अन्य वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिनका शीघ्र ही लोगों को लाभ मिलेगा। मंत्री ने अल्पसंख्यकों के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में ग्राम प्रधानों से कहा कि वे इन योजनाओं का प्रचार प्रसार करें ताकि योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल सके।
उक्त विचार प्रदेश के मंत्री चितरंजन स्वरूप ने स्थानीय पंचायत सभागार में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहे।
इस अवसर पर डीएम सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यक अधिकार दिवस का महत्व इसलिए आवष्यक है कि अल्पसंख्यकों के लिए सरकार अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर रही है। अल्पसंख्यकों को विकास योजनाओं की जानकारी देना आवश्यक है तकि अल्पसंख्यक इन स्कीमों से लाभान्वित हो सके। डीएम ने कहा कि जिला मुजफ्फरनगर में मल्टी सेक्टोरल डिस्ट्रिक्ट डवलपमेंट प्लान के तहत अल्पसंख्यकों के विकास व कल्याणार्थ 24 करोड़ रूपये के प्रोजक्ट शासन से स्वीकृत हो चुके हैं इनमें तीन आईटीआई, तीन जीआईसी, एक पॉलिटैक्निक कालिज तथा एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में खोले जायेंगे। डीएम ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विकासीय योजनाओं को ग्राम पंचायत स्तर तक पहुंचायें ताकि जिनके लिए विभागीय योजनाएं शुरू की गई हैं उन तक पहुंच सकें। डीएम ने कहा कि ग्राम प्रधान भी इन योजनाओं को जन जन तक पहुंचायें ताकि पात्रों को संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। डीएम ने विभिन्न योजनाओं को विस्तारपूर्वक समझाते हुए कन्या विद्या धन, कक्षा दस पास को टैबलेट व कक्षा इंटरमीटिएट उत्तीर्ण को लैपटॉप, जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत स्मार्ट कार्ड, दुर्घटना बीमा योजना, आम आदमी बीमा योजना के सम्बन्ध में जानकारी दी। डीएम ने कहा कि इस वर्ष डा. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना में 22 ग्रामों को मॉडर्न ग्राम बनाया जायेगा। इन गा्रमों में सभी प्रकार की जन सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी।
अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर राज्यमंत्री चितरंजन स्वरूप ने प्रधानमंत्री ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना व मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत बारह लोगों को उद्योग लगाने के लिए प्रत्येक को दस लाख व पांच लाख रूपये चैक व स्वीकृत पत्र वितरित किये। इसी प्रकार हमारी बेटी उसका बेटा कल योजना में तीस लड़कियों को चैक वितरित किये। निर्मल भारत अभियान के तहत 38 लोगों को स्वस्छ शौचालय हेतु चैक वितरित किये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत दस लोगों को स्मार्ट कार्ड वितरित किये।
अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर जिलस स्तरीय अधिकारियों ने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक नवाजिश आलम, काजी जहीर आलम, यूनिसेफ से श्रीमति सफिया, सरदार सुखदेव सिंह बेदी, मुफ्ती जुल्फिकार, सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी, एसएसपी डा. बीबी सिंह, गौरव स्वरूप ने भी अपने विचार रखे।

कोई टिप्पणी नहीं: