बुधवार, 19 दिसंबर 2012

द्वारकापुरी जाने २१ दिसंबर तक करें आवेदन


द्वारकापुरी जाने २१ दिसंबर तक करें आवेदन

(शिवेश नामदेव)

सिवनी (साई)। मुख्य्ामंत्र्ाी तीर्थदर्शन य्ाोजना के तहत सिवनी जिले के तीर्थ य्ाात्र्ािय्ाों को लेकर तीसरी तीर्थ दर्शन ट्रेन ४ जनवरी को २४३ य्ाात्र्ािय्ाों को द्वारकापुरी के लिय्ो छिन्दवाडा से रवाना होगी। य्ाह ट्रेन ८ जनवरी को वापस आय्ोगी। तीर्थ दर्शन के चौथे चरण में २॰ जनवरी को २७॰ य्ाात्र्ािय्ाों को तिरूपति बालाजी के लिय्ो छिन्दवाडा रेल्वे स्टेशन से ही रवाना किय्ाा जाय्ोगा। य्ाह ट्रेन २५ जनवरी को वापस आय्ोगी। य्ाह तीर्थय्ाात्र्ाा पूरी तरह निःशुल्क रहेगी, जिसमें तीर्थ य्ाात्र्ािय्ाों के चाय्ा-नाश्ते से लेकर भोजन, आवास, परिवहन तथा गाइड आदि की व्य्ावस्था भी पूर्णतः निःशुल्क होगी। इन तीर्थ य्ाात्र्ााओं के लिय्ो जिला प्रशासन सिवनी की ओर से आवेदन पत्र्ा आमंत्र्ाित किय्ो गय्ो हैं।
य्ाात्र्ाा के तीसरे चरण में द्वारकापुरी की य्ाात्र्ाा के लिय्ो आवेदन २१ दिसंबर तक दिय्ो जा सकते है। चौथे चरण में तिरूपति बालाजी की य्ाात्र्ाा के लिय्ो आवेदन ३१ दिसंबर तक किय्ो जा सकेंगे। य्ाोजना का लाभ लेने के लिय्ो पात्र्ा वरिष्ठ नागरिकगण अपने आवेदन शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप में (दो सेट में) संबंधित तहसील/उपतहसील/ नगरपालिका/नगरपरिषद कायर््ाालय्ा में प्रस्तुत कर सकते हैं। इस य्ाोजना एवं फार्म आदि की जानकारी संबंधित एस.डी.एम./तहसीलदार/मुख्य्ा नगरपालिका अधिकारी से प्राप्त कर आवेदन भी इन्ही कायर््ाालय्ाों में जमा कर सकते है।   
इस य्ाोजना के अंतर्गत मध्य्ाप्रदेश के ६॰ वर्ष य्ाा इससे अधिक आय्ाु के ऐसे व्य्ाक्तिय्ाों, जो आय्ाकरदाता नहीं है को प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न अधिसूचित तीर्थ स्थानों य्ाथा बद्रीनाथ, केदारनाथ, अमरनाथ, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी, रामेश्वरम, माता वैष्णोंदेवी, अजमेर शरीफ दरबार, काशी, अमृतसर साहिब दरबार, हरिद्वार, तिरूपति बालाजी, शिर्डी, गय्ाा, सम्मेद शिखर, श्रवणबेलगोला एवं बेलांगणी चर्च, नागपट्टनम (तमिलनाडु) में से किसी एक स्थान की तीर्थ य्ाात्र्ाा सुलभ कराने का प्रावधान है। इस य्ाोजना के अंतर्गत उपरोक्तानुसार पात्र्ा कोई भी वरिष्ठ नागरिक अपने जीवनकाल में केवल एक बार ही तीर्थ य्ाात्र्ाा कर सकेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: