बुधवार, 19 दिसंबर 2012

पुलिस विभाग सहयोग से एक सामुहिक कार्यवाही करेगा


पुलिस विभाग  सहयोग से एक सामुहिक कार्यवाही करेगा

(राजकुमार अग्रवाल)

कैथल। (साई)। उपायुक्त चंद्रशेखर ने कहा है कि शहर में स्वच्छ पर्यावरण बनाने अवैध कब्जे उठवाने, तथा फर्जी मैक्सी कैब के जमावड़े को हटाने के दृष्टिगत सभी संबंधित विभाग शीघ्र एक सामुहिक कार्यवाही अमल में लाएगें तथा इस समूचे आप्रेशन की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।
उपायुक्त लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार उनकी अध्यक्षता में गठित की गई जिला स्तरीय स्वच्छ पर्यावरण क्रियांवयन समिति की बैठक ले रहे थे। इस बैठक में समिति के सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया। इस समिति में लोक निर्माण विभाग भवन एवं सड़कें, जन स्वास्थ्य, हुड्डा, बिजली, कृषि विपणन बोर्ड तथा पंचायती राज के कार्यकारी अभियंताओं के साथ-साथ जिला वन मंडल अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, कृषि विपणन बोर्ड के सचिव तथा पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी के अलावा उपायुक्त द्वारा नामित किए गए दो गैर सरकारी सदस्य भी शामिल हैं।
इन गैर सरकारी सदस्यों में पूर्व पार्षद डा. पवन थरेजा व पूर्व पार्षद डा. अर्जुन कल्याण को इस समिति के लिए उपायुक्त द्वारा नामित किया गया है।उपायुक्त ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि शहर में सफाई व्यवस्था तभी कायम रह सकती है जब नगरवासी इस कार्य के लिए अपना सकारात्मक सहयोग देते रहें।
उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद, परिवहन विभाग, पुलिस विभाग के सहयोग से एक सामुहिक कार्यवाही करेगा, ताकि शहर में जहां-तहां खड़े रहने वाले अवैध वाहनों को हटाते हुए अनाधिकृत कब्जे भी उठवाए जाएं और जन साधारण को स्वच्छता का संदेश भी दिया जाए। इस कार्यवाही की वीडियोग्राफी करवाना भी इस बात के लिए मददगार होगा कि इससे लोगों के जिला प्रशासन को दिए जाने वाले सहयोग की भावनाओं का आंकलन भी किया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि सड़कों पर लगाई गई लाईनों के अंदर खड़े वाहनों को पुलिस विभाग उठवाने की कार्यवाही को अमल में लाएं तथा नगरपरिषद अवैध खड़ी रेहडियों को हटवाने का काम करें। नियमानुसार कानूनी कार्यवाही भी किए जाए ताकि भविष्य में इन कार्यों की पुनरावृति न हो। चंद्रशेखर ने कहा कि उपमंडलाधीश हवा सिंह पचार की अध्यक्षता में जल्द ही सभी संबंधित महकमों व विभिन्न कालोनियों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रधानों की एक बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें शहर की सफाई व्यवस्था व अन्य जरूरी कार्यों को लेकर चर्चा व अवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे।
उपायुक्त ने समिति के गैर सरकारी सदस्यों के सुझाव पर नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर के सभी धार्मिक स्थलों, मैरिज पैलेस, होटल, शिक्षण संस्थानों को यह लिखित निर्देंश दें कि वे वहां आयोजित होने वाले समारोहों के बाद सफाई व्यवस्था को साथ-साथ दुरस्त करना सुनिश्चित करें अन्यथा माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अवैध पार्किंग को हटवाया जाए तथा दुकानों के बाहर लगे तोल कांटों को हटवाने के साथ-साथ बाहर फैला रहने वाला सामान समय रहते उठवा लिया जाए।
सब्जी मंडी के सभी दुकानदार, जूस के दुकानदार, फास्ट फूड कॉर्नर तथा ढाबों के आस-पास भी  बेगोरी की वजह से गंदगी के ढेर बने रहते हैं। इसे साफ रखने बारे में भी दुकानदारों को आगाह किया जाए। उन्होंने कहा कि फ्लैक्स बोर्ड केवल निर्धारित स्थानों पर लगाए, जिस पर बोर्ड छापने वाली व छपवाने वाली एजैंसी का फोन नम्बर अंकित हो। उन्होंने ये भी कहा कि शहर के बीचों-बीच लकड़ी के गेट बनाकर वहां फ्लैक्स लागाने की क्रिया का समाप्त किया जाए ताकि यातायात निर्बाद चलता रहे। यह गेट नगर के प्रवेश द्वारों पर ही लगाए जा सकते हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि नगर परिषद के अधिकारियों को शहर में यहां-वहां खाली पड़े प्लाटों की चार दीवारी बनाने के नोटिस दिए जाएं ताकि इन प्लाटों में अड़ोस पड़ोस के लोग गंदगी डालने के लिए प्रयोग में न ला सकें। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी समिति के गैर सरकारी सदस्यों के साथ शहर के विभिन्न स्थलों का सर्वे करें जहा-जहां सुधार और सफाई की जरूरत है।     उपायुक्त के आह्वान पर लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ने उप-पुलिस अधीक्षक के साथ मिलकर सड़कों पर अवैध खड़े वाहनों का हटाने के लिए एक साप्ताहिक मुहीम चलाने का भी कार्यक्रम उपायुक्त के समक्ष रखा। कार्यकारी अभियंता पी.सी. विरदी ने कहा कि यह कार्यवाही शीघ्र अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त ने यातायात निरीक्षक रोहताश कुमार को रेलवे ओवर ब्रिज से पेहवा चौक तथा पेहवा चौक से कमेटी चौक तक मार्ग पर विषेश ध्यान देने की बात कही। उपायुक्त ने शहर में स्थित स्लॉटर हाउस तथा यातायात नियंत्रण से संबंधित बैठकों में भी विशेष निर्देश दिए।    इस अवसर पर उपमंडलाधीश हवा सिंह पचार, उप-पुलिस अधीक्षक टेकनराज शर्मा नगराधीश पूजा चावरिया, आरटीए जैन, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी रोहताश बिश्रोई तथा समिति के सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: