शुक्रवार, 22 मार्च 2013

मेरठ : टिकैत के सामने कुछ भी नहीं: सिंह


टिकैत के सामने कुछ भी नहीं: सिंह

(एस.के.धीमान)

मेरठ (साई)। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के मेरठ कमिश्नरी स्थित चौ0 चरण सिंह पार्क में चल रहे अधिकार धरने के 24 वें दिन आज हुई पंचायत में किसानों को सम्बोधित करते हुए वी0एम0 सिंह ने कहा की चीनी मिले अब कहीं कहीं पिछले बकायें पर ब्याज देने लगी हैं मगर उनकी बेई मानी की आदत नहीं गयी और पूरा ब्याज नहीं दे रही हैं। जितना देर से भुगतान किया उसका पूरा ब्याज किसान वसूल करेगा जिस दिन उनके पास लिखित में पूरा ब्यौरा आ जायेगा उसी दिन हम यह धरना समाप्त कर चले जायेंगे। हमें तो हक लेने की परम्परा डालनी हैं मांगने की नहीं। यह धरना किसानों को जगाने के लिये किया गया था और किसान अब अपना हक जान गया है और खड़ा होना सीख रहा है।
उन्होंने कहा कि कुछ समाचार पत्र उनकी तुलना चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत के साथ करते हैं, जो गलत है। टिकैत साहब बड़े आदमी थे उन्होंने किसानों को पहचान दी और लड़ना सिखाया। उन्हें पूरा भारत जानता व मानता है। वी0एम0 सिंह को तो अभी पश्चिमी उत्तर प्रदेश किसान भी अच्छे से नहीं पहचान पाये। इस धरने से ये तो फायदा हुआ कि वह किसानों के बीच एक रिश्ता बनाने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि चौ0 महेन्द्र सिंह टिकैत और चौ0 चरण सिंह जैसे बड़े किसान नेता ने जो एक रास्ता किसानों के लिये दिखाया था वह भी उसी रास्ते पर चल रहे हैं और उनका लक्ष्य किसानों को तरक्की की रहा पर ले जाना भर है। आज कौन संगठन चला रहा है और कौन दुकान उन्हें इससे कोई मतलब नहीं इसका फैसला किसान खुद करेगा उनका लक्ष्य तो किसानों के घरों में चूल्हें की आग ने इजाफा करना है।
वी0एम0 सिंह ने कहा कि मालिक ने चाहा तो सरकार को सदबुद्धि आयेगी और किसानों को अर्न्तमूल्य भुगतान और मिलने वाले ब्याज का पूर्ण ब्यौरा शीघ्र ही उन्हें सौप दिया जायेगा ताकि यह धरना समाप्त हो। उन्होंने कहा कि दिनांक 24.03.2013 को किसानों की बड़ी महा पंचायत धरना स्थल पर ही होगी।
वी0एम0 सिंह ने आज प्रदेश के मुखिया अखिलेश यादव उनके मंत्री मण्डल, और साथ में मुलायम सिंह यादव को न्योता देते हुए कहा कि 27 तारीख को वह सभी लोग मेरठ के इस चौ0 चरणसिंह पार्क में किसानों के बीच होली खेलने आयें। किसान यहां उनसे बिल्कुल भी पैसा नहीं मांगेगा बल्कि बिना पैसे के भी किसान अपने त्यौहार को कितनी खुशियां और उमंग के साथ मनाता है यह दिखायेंगा। उन्होंने कहा कि धरती पुत्र बाद में प्रधानमंत्री बन गये तो शायद फिर वह किसानों के बीच में ना आयें।
उन्होंने कहा कि 1996 में उनके द्वारा उच्च न्यायालय से लिये गये आदेश में स्पष्ट है कि जब तक किसानों के खेत में गन्ना खड़ा है तब तक चीनी मिले बन्द नहीं होगी। अगर मिल बन्द होती है तो किसान की खड़ी गन्ने की फसल का भुगतान करना होगा। यह बात आज डिप्टी गन्ना आयुक्त ने भी बता दी है।
धरने के दौरान सहारनपुर से आये एक अन्य संगठन से जुड़े नेता द्वारा गलत जानकारी दिये जाने से वी0एम0 सिंह खासे नाराज हुए और मंच से ही उन्होंने उस नेता को जमकर हड़काते हुऐ कहा कि किसानों के बीच में झूठ मत बोलो खुद को बड़ा साबित करने के फेर में गलत जानकारी मत दो। वी0एम0 सिंह सच की लड़ाई लड़ता है और सच के साथ ही खड़ा होता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गलत जानकारी और ब्यौरे अक्सर अदालत में कुछ संगठन देते हैं ताकि किसानों की लड़ाई कमजोर हो और मिल मालिकों का पक्ष मजबूत हो। ऐसे लोगों से ही किसानों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। उन्होने शुगर एक्ट की किताब मंगाकर उक्त नेता की सभी बातें झूठी साबित की। उन्होंने कहा वह किसी की चापलूसी नहीं करते। इसलिये आज तक किसी भी सरकारी गैर सरकारी समिति में उन्हें नामित नहीं किया जाता क्योंकि वह किसानों के साथ है। 
धरने को सम्बोधित करते हुए विकास बालियान ने कहा कि  23 मार्च को स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीदों की याद में प्रातः 900 बजे धरना स्थल पर ही यज्ञ का आयोजन किया जायेगा तथा शाम को शहीदों की याद में कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। 24 मार्च को महा पंचायत आयोजित की जायेगी जिसकी तैयारी जोरो शोरे से की जा रही है। शहीद-ए-आजम भगत सिंह के भतीजे करण जीत सिंह भी महा पंचायत में हिस्से लेंगे।
आज जनहित फाण्डेशन से श्रीमती अनिता राणा ने अपना समर्थन दिया वहीं भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति की ओर से त्रिलोक सिरोही, बलजोर सिंह, मौ0 युसुफ शाह आदि ने समर्थन किया और आगे की लड़ाई मिलकर लड़ने का एलान किया।
आज धरने की अध्यक्षता चौ0 इकबाल सिंह और संचालन विकास बालियान और राजवीर सिंह मुन्डेट ने संयुक्त रूप से किया।
मुख्य वक्ताओं मंे विकास बालियान, धर्मवीर कटोच, नानक चन्द्र शर्मा हापुड, इंजीनियर राजवीर सिंह, ईश्वर मलिक, राजवीर सिंह सम्भल, सरदार बोग सिंह, पप्पू उर्फ अमरजित शाहजांपुर, संजय दुधधारी ख्ेाडी, निखिल राणा, मदन गुज्जर, विरेन्द्र बरला, चौधरी रामवीर सिंह मण्डल प्रभारी, चौ0 जगत सिंह जंगेठी, चौ0 बेधड़क मादपुर, हरेन्द्र प्रधान जैनपुर, अमित मिश्रा-रामपुर, कल्लू खा-पूरनपुर, मनोहर सिंह पलीया, अवतार सिंह पलीया, शेर सिंह शेखों पलीया, अरविन्द कुंज पलीया, चौ0 महक सिंह सहारनपुर, डा0 सीमा मलिक मु0नगर, चौ0 रामपाल मडी, चौ0 योगेश दहीया, अध्यक्ष फामर्स फोरम, पदम राज धन्जू, बुद्ध सिंह पहलवान, चौ0 चन्दन सिंह आदि रहे। आज भी बढला, धंजु, शाहपुर जेनपुर, ततिना, दुलैरा, बिराना, कुतुबपुर, दौराला, कुलिंजर आदि गावों से भोजन आया।

कोई टिप्पणी नहीं: