शुक्रवार, 22 मार्च 2013

न्यूयार्क : ट्विटर की उमर हुई सात बरस


ट्विटर की उमर हुई सात बरस

(यशवंत)

न्यूयार्क (साई)। लोगों के दिलों की धड़कन बन चुके और अमेरिका बराक ओबामा, ओप्रा विन्फ्रे, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, दबंग, सलमान खान समेत दुनियाभर के 20 करोड़ लोगों के लिए अभिव्यक्ति का सशक्त मंच बन चुकी माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट आज सात बरस की हो गयी।
ट्विटर के संपादकीय निदेशक कैरेन विकरे ने आज अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि ट्विटर की रंगीन दुनिया की रचना करने वाले अमेरिकी वेब डेवलपर जैक डोर्से ने आज ही के दिन वर्ष 2006 में पहला ट्वीट किया था जिसकी याद में इस दिन ट्विटर का जन्मदिन मनाया जाता है।
विकरे ने कहा, तब से लेकर अब तक हमने ट्विटर की असाधारण प्रगति देखी है। हम इस बात से बेहद प्रसन्न हैं कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने ट्विटर को अपना बनाया। आज हमारे 20 करोड़ सक्रिय सदस्य हैं और प्रतिदिन 40 करोड़ ट्वीट किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ट्विटर के इसी तेजी से बढ़ने का सपना वर्ष 2006 में इसके संस्थापकों जैक, इव विलियम्स और बिज स्टोन ने देखा था। जैसे हम आगे बढ़े हैं उससे ट्विटर दुनिया का वैश्विक कस्बाई चौक बन गया है।
यह एक ऐसा सार्वजनिक स्थान बन गया है जहां ताजा समाचारों को सुना जा सकता है, विचारों का आदान प्रदान किया जा सकता है और एक क्लिक से लोगों से तत्काल संपर्क किया जा सकता है। विकरे ने कहा कि इस वैश्विक कस्बाई चौक का विस्तार अंतरिक्ष तक हो गया है। अंतरिक्ष यात्री कमांडर क्रिस हैडफिल्ड और कैप्टन किर्क वहां से ट्वीट कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि दुनियाभर की नामचीन हस्तियां, सरकारें, कंपनियां, वैश्विक संगठन माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर मौजूद हैं और जनता से सीधे संवाद कर रहे हैं। यही नहीं ट्विटर आज खबरों का एक बड़ा स्रोत बन गया है। अरब जगत में आई बदलाव की बयार और भारत में अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के दौरान ट्विटर का जमकर इस्तेमाल किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: