शुक्रवार, 22 मार्च 2013

रायपुर : किसानों और उद्योग जगत को सराहा रमन सिंह ने


किसानों और उद्योग जगत को सराहा रमन सिंह ने

(एन.के.श्रीवास्तव)

रायपुर (साई)। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने यहां अपने निवास पर छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित अभिनन्दन समारोह में  कहा कि प्रदेश के विकास और जनता की सुख-समृद्धि के लिए किसानों तथा उद्योग और व्यापार जगत की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। राज्य में किसानों की मेहनत से कृषि उत्पादन बढ़ा है। प्रदेश सरकार द्वारा की गई धान खरीदी की सर्वाेत्तम व्यवस्था से उन्हें इस वर्ष लगभग नौ हजार करोड़ रूपए का समर्थन मूल्य मिला है और लगभग 1900 करोड़ रूपए का बोनस भी मिलने जा रहा है। इससे कृषि आधारित हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल मिला है। इसका सकारात्मक प्रभार प्रदेश के व्यापार जगत मंे भी देखा जा रहा है। राज्य सरकार प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए उद्यमियों और व्यापारियों को भी हर संभव सहयोग दे रही है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों ने राज्य शासन के सरकार के आगामी वित्तीय वर्ष 2013-14 के बजट में उपभोक्ताओं, छोटे व्यापारियों और स्थानीय उद्योगों को टैक्स में राहत देने के लिए किए गए प्रावधानों पर  प्रसन्नता व्यक्त की और इसके लिए मुख्यमंत्री के निवास पर आकर उन्हें धन्यवाद देते हुए उनका अभिनन्दन किया। मुख्यमंत्री निवास परिसर में चेम्बर के तत्वावधान में बड़ी संख्या में व्यापारियों और छोटे उद्यमियों ने अभिनन्दन समारोह आयोजित कर डॉ. रमन सिंह को परम्परागत साफा पहनाया और स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। चेम्बर के प्रतिनिधियों का कहना था कि नये बजट में टैक्स रियायतों से जहां आम जनता को काफी राहत मिलेगी, वहीं राज्य शासन का यह कदम छत्तीसगढ़ में उद्योग-व्यापार जगत के लिए भी संजीवनी का काम करेगा। चेम्बर के अध्यक्ष श्री श्रीचन्द सुन्दरानी ने मुख्यमंत्री के अभिनन्दन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश में उद्योग व्यापार के क्षेत्र में विगत लगभग नौ वर्ष में अच्छा वातावरण बना है। राष्ट्रव्यापी आर्थिक मंदी के दौर में भी छत्तीसगढ़ सरकार की उद्योग हितैषी और जनहितकारी आर्थिक नीतियों की वजह से प्रदेश के राजस्व में भी वृद्धि हो रही है।
इस अवसर पर सचिव श्री जितेन्द्र बरलोटा, संरक्षक श्री जगदेव सिंह गरचा और श्री रमेश मोदी सहित राज्य गौ सेवा आयोग के सदस्य श्री पुरूषोत्तम गांधी सहित बड़ी संख्या में व्यापारी और उद्योगपति उपस्थित थे। चेम्बर के प्रतिनिधि मण्डल ने बजट में राज्य शासन द्वारा श्रीखण्ड, पनीर और क्रीम, मार्बल, ग्रेनाईट, धौलपुर पत्थर, कोटा स्टोन, मिनरल वाटर, सील्ड कन्टेनर वाटर में मूल्य संवर्धित कर (वेट) की प्रचलित दरों को 14 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने, रोलिंग मिलों में निर्मित स्टील बार तथा स्टील स्ट्रक्चरल पर वेट की दर पांच प्रतिशत से घटाकर तीन प्रतिशत करने, छोटे व्यापारियों के लिए कम्पोजिशन सुविधा हेतु वार्षिक टर्न ओव्हर की सीमा 50 लाख से बढ़ाकर 60 लाख रूपए करने, स्टील ट्यूब पर प्रवेश कर की दर 1.5 प्रतिशत से घटाकर 0.50 प्रतिशत करने और कम्पोजिशन फीस की प्रचलित दर 0.50 प्रतिशत से घटाकर 0.25 प्रतिशत करने जैसे फैसलों के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को चेम्बर द्वारा आगामी 21 अपै्रल को रायपुर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय व्यापारी सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का न्यौता दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: