बुधवार, 28 सितंबर 2011

भारत के लिए तालिबान बना हुआ है खतरा


भारत के लिए तालिबान बना हुआ है खतरा
नई दिल्ली (ब्यूरो)। अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज हटने के बाद भारतीय सुरक्षा के लिये सबसे बड़ा खतरा तालिबान से होगा। रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने कहा कि तालिबान फिर से खड़ा हो चुका है। यह भारत के लिए बड़ी सुरक्षा चुनौती बनने वाला है। कोस्ट गार्ड के कमांडर्स के सम्मेलन के बाद एंटनी ने पत्रकारों से कहा कि तालिबान के खतरे से निबटने के लिए भारत तैयार हो रहा है।
रक्षा मंत्री अंटोनी ने जो आंकड़े दिए, वे कम चौंकाने वाले नहीं हैं। 26/11 को हुए देश पर सबसे बड़े आतंकी हमले के बाद भारत ने तटीय सुरक्षा पर खर्च में भारी बढ़ोतरी की है। तीन साल में कोस्ट गार्ड के कर्मियों की संख्या 50 प्रतिशत बढ़ाई गई है। तटीय इलाकों में 22 स्टेशनों में 20 और जोड़े गए हैं। कोस्ट गार्ड के लिए 156 गश्ती नौकाएं बन रही हैं। उसे दो साल में तटीय इलाकों पर निगरानी रखने वाले 12 डार्नियर विमान और दिए जाएंगे।
इस तरह 2018 तक कोस्ट गार्ड इस इलाके में सबसे बड़ा तटीय सुरक्षा बल बन जाएगा। समुद्र तटों पर 46 रेडार लगाए जाएंगे। इनमें छह मिनिकाय, 4 अंडमान और 35 मुख्य भूमि पर लगाए जाएंगे। समुद्र तटीय रेडार लगाने का पहला चरण अगले साल पूरा होगा। एंटनी ने कहा कि अब तक की तैयारी के आधार पर कह सकते हैं कि अपने समुद्र तटों को हम सुरक्षित बना सके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: