सोमवार, 9 जनवरी 2012

30 प्रत्याशियों ने भरे निर्वाचन फार्म


30 प्रत्याशियों ने भरे निर्वाचन फार्म

(अर्जुन कुमार)

देहरादून (साई)। प्रदेश में सामान्य विधान सभा निर्वाचन के तहत कल कुल तीस प्रत्याशियों द्वारा नामांकन कराया गया। प्राप्त सूचना के अनुसार मुख्य रूप से जनपद पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर से शूरवीर सिंह बिष्ट ने, चौबट्टाखाल से यशपाल बेनाम, लैंसडाउन से दिलीप रावत तथा मनीष सुंद्रियाल और नैनीताल जनपद के हल्द्वानी से डॉ. इंदिरा हृदयेश ने अपना नामांकन भरा। ऊधमसिंह नगर के रूद्रपुर से तजिन्दर सिंह और सितारगंज से नारायण पाल द्वारा अपने नामांकन भरे गए।
मसूरी से गणेश जोशी, जबकि जनपद रूद्रप्रयाग व चम्पावत से कोई भी नामांकन नहीं हुआ। अल्मोड़ा में आचार संहिता उल्लंघन के सात प्रकरण, ऊधमसिंह नगर में आचार संहिता के उल्लंघन के इकतीस मामलों पर सम्बन्धित रिटर्निंग अफसर द्वारा नोटिस जारी किये गये हैं।
राज्य के विभिन्न जिलों में कई प्रत्याषियों और उनके समर्थकों ने नामांकन की अंतिम सूची बनने से पहले ही घर-घर जाकर चुनाव प्रचार शुरु कर दिया है। जबकि नामांकन पत्रों की जांच के बाद अभी अंतिम सूची  जारी होना बाकी है। राज्य के देहरादून, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, नैनीताल सहित कई जिलों में अब तक कुल पैंतालीस प्रत्याषियों ने नामांकन किए हैं और नामांकन करने के बाद ही इन प्रत्याषियों के समर्थकों ने लोगों से अपने प्रत्याषियों के समर्थन में वोट मांगने शुरु कर दिए हैं।
राज्य में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा मंत्री प्रकाष पन्त ने पिथौरागढ़ मंे अपना नामांकन शुक्रवार को किया था। उनके समर्थकों ने घर-घर जाकर श्री पंत की उपलब्धियों को गिनाते हुए उनके समर्थन में वोट मांगने शुरु कर दिए हैं। मसूरी विधानसभा के भाजपा के गणेष जोषी के समर्थक भी उनके समर्थन में जुट गए हैं। राज्य में मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने सभी सत्तर सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है, जिसके चलते जिन टिकटधारियों ने अपने नामांकन नहीं भी किए हैं, वे भी अपने दल-बल के साथ प्रचार कार्य में जुट गए हैं।
उधर, ऊधमसिंह नगर के जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस जंगपांगी ने मतदान के कार्य में लगाये जाने वाले लगभग छह हजार कर्मियों का प्रथम रैंण्डमाईजेषन किया। इस रैण्डमाईजेषन से कर्मियों की मतदान के लिये पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के पदों पर प्रथम नियुक्ति पत्र जारी किये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन में निष्पक्षता सुनिष्चित करने के लिये इस नियुक्ति पत्र में कार्मिकों को उनकी तैनाती और मतदेय स्थल का उल्ल्ेख नहीं किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये हैं कि वह अपने कार्यालय से सम्बन्धित मतदान कर्मियों के नियुक्ति पत्र तत्काल सम्बन्धित को तामील करना सुनिष्चित करें।
उन्होंने चेतावनी दी है कि निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की षिथिलता एवं निर्देषों की अवहेलना पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाही की जायेगी। उधर, जिले के प्रभारी अधिकारी, मतदान प्र्रषिक्षण, आरसी तिवारी ने बताया कि मतदान के लिये नियुक्त पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम, को बारह एवं तेरह जनवरी को  विधान सभा क्षेत्रवार प्रथम प्रषिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने वताया कि मतदान कर्मी उसी विधान सभा क्षेत्र में प्रषिक्षण लेंगे जहां वर्तमान में उनकी विभागीय तैनाती है।
अल्मोड़ा के जिलाधिकरी डीएस गर्ब्याल ने बताया कि आचार संहिता उल्लघंन के नौ प्रकरण सामने आए हैं, जिसमें से छह का निस्तारण कर लिया गया है, जबकि तीन मामलों में जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग से तैनात व्यय प्रेक्षकों तथा सहायक प्रेक्षकों ने अल्मोड़ा में प्रषिक्षण शुरु कर दिया है।
श्री गर्ब्याील ने बताया कि मतदाता शत-प्रतिषत मतदान करें, इसके लिए इस बार डोर-टू-डोर मतदाताओं तक मतदाता सूची पहंुचाई जाएगी। इसके अलावा महिलाओं और युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने अपील की है कि मतदाता अपने मतदान का शत-प्रतिषत उपयोग करें।
पिथौरागढ़ जिले में पिथौरागढ़, डीडीहाट, गंगोलीहाट और धारचूला विधानसभा क्षेत्रों मंे कई मतदान केंद्र अति संवेदनषील है। प्राप्त सूचना के अनुसार कुछ मतदान केंद्रों पर बहुत अधिक बर्फबारी होने की संभावना है, जिसका असर चुनाव में पड़ सकता है। जिला चुनाव प्रेक्षकों द्वारा अलग-अलग टीमें गठित कर दी गई हैं तथा अति संवेदनषील मतदान केंद्रों पर विषेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।
उधर, टिहरी जिले की देवप्रयाग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे प्रदेष के खाद्य मंत्री दिवाकर भट्ट को बेस अस्पताल श्रीनगर में भर्ती कराया गया है। उन्हें अचानक पेट दर्द और श्वास लेने में तकलीफ होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया। चिकित्सकों ने उन्हें कम से कम तीन का पूर्ण रूप से आराम करने की सलाह दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: