सोमवार, 9 जनवरी 2012

विंटर कार्नीवाल को सज गया शिमला


विंटर कार्नीवाल को सज गया शिमला

(शैव कुमार)

शिमला (साई)। भारी बर्फवारी के बीच मनु की नगरी मनाली कल से आयोजित होने वाले विंटर कार्निवाल के लिए तैयार है। इस बार कार्निवाल को राष्ट्रीय आयोजन का दर्जा दिया गया है जिसके चलते प्रशासन ने मनाली विंटर कार्निवाल को आकर्षक बनाने के लिए विशेष प्रयास किए है।
मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल कल सुबह हिडिम्बा मंदिर में पूजा अर्चना के बाद इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। विंटर कार्निवाल का इतिहास 35 साल पुराना है व तत्कालीन मुख्यमंत्री वाई.एस परमार ने इसका उद्घाटन किया था। इस कार्निवाल को शुरू करने का मकसद शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देना व घाटी की संस्कृति से पर्यटकों को रू-ब-रू करवाना था।
वर्ष 1993 में देश के विभिन्न कॉलेजोें व सांस्कृतिक दलों ने विंटर कार्निवाल में भाग लेना शुरू किया और तब से इसे राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाने लगा और आज तक यह सिलसिला जारी है। विंटर कार्निवाल का एक मुख्य आकर्षण शरद सुन्दरी का चुना जाना भी है तथा इसके अलावा स्कींईग इत्यादि प्रतियोगिताएं भी सोलंग नाला में आयोजित की जाती है। विंटर कार्निवाल के दौरान घाटी की संस्कृति को दर्शाती झाकियां भी निकाली जाती है।
जिसमें स्थानीय महिला मंडल, युवक मंडल व देश-प्रदेश से आए अन्य प्रतिभागी भी भाग लेते हैं। इसके अलावा मनु रंगशाला में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है, जिसमें देश-प्रदेश की संस्कृति का भरपूर प्रदर्शन होता है। इन कार्यक्रमों का स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी आनंद लेते हैं। इस साल हालांकि मनाली में 2 फीट से भी ज्यादा बर्फवारी हुई है, परन्तु कार्निवाल को लेकर लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है।
प्रशासन भी कार्निवाल की तैयारियों में जी जान से जुटा है। हिडिम्बा रोड से मनाली माल रोड तक तथा मनाली से सोलंग नाला के रास्ते से बर्फ हटाकर उसे छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है। एसडीएम मनाली के अनुसार कार्निवाल में हिस्सा लेने के लिए 9 राज्यों के सांस्कृतिक दल मनाली पहुंच गये है, व शेष के कल सुबह तक पहुंचने की उम्मीद है।

कोई टिप्पणी नहीं: