मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

यूका मामले की सुनवाई अब 11 जुलाई को


यूका मामले की सुनवाई अब 11 जुलाई को 

(धीरेंद्र श्रीवास्तव)
जबलपुर (साई)। यूनियन कार्बाइड के रासायनिक कचरे के निपटान संबंधी मामले में मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में दाखिल याचिका की सुनवाई 11 जुलाई तक के लिये बढ़ा दी गई है। न्यायाधीश के. के. लाहोटी तथा न्यायाधीश एम.एम. सिद्दीकी की युगल पीठ ने भोपाल के आलोक प्रतापसिंह की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए कल ये फैसला दिया।
याचिका में कहा गया है कि यूनियन कार्बाइड से भोपाल में विश्व की भीषणतम औद्योगिक त्रासदी हुई है। उसके बाद से बंद पड़े संयंत्र में विषैला रासायनिक कचरा अभी भी फैला हुआ है, जिसे हटाना जरूरी है। सोमवार को याचिका की सुनवाई के दौरान अदालत को अवगत कराया गया कि न्यायालय ने पिछली सुनवाई में आदेश दिये थे कि केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण सचिव 9 अप्रैल को उच्च न्यायालय में उपस्थित हों। इसके चलते केन्द्र सरकार सर्वोच्च न्यायालय चली गई थी।
सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि विषैले कचरे के नमूने का परीक्षण इन्दौर के पास पीथमपुर में कराया जाए और परीक्षण रिपोर्ट 4 जुलाई तक पेश की जाए। अब चूंकि सर्वोच्च न्यायालय में आगामी 4 जुलाई को सुनवाई होनी है इसलिये उच्च न्यायालय ने मामले की सुनवाई को बढ़ाते हुए 11 जुलाई की तिथि निर्धारित की है।

कोई टिप्पणी नहीं: