मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

संसद सत्र का आज से आगाज


संसद सत्र का आज से आगाज

(आशीष माहेश्वरी)

नई दिल्ली (साई)। संसद का बजट सत्र तीन सप्ताह के अवकाश के बाद आज आगे शुरू हुआ। सरकार ने कहा है कि वह लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक पर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है और संसद में इस पर चर्चा होगी। नई दिल्ली में मंत्रिसमूह के संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री वी नारायण सामी ने कहा कि लोकपाल विधेयक, लोकसभा पहले ही पास कर चुकी और यह राज्य सभा में विचाराधीन है।
लगभग एक सौ उननचास संशोधन प्रस्तुत किए हैं और सरकार इन पर विचार कर चुकी है। विभिन्न राजनीतिक नेताओं से चर्चा के बाद इस विधेयक के बारे में मतभेद कम हुए हैं और अब केवल पांच-छह मुद्दों पर सहमति नहीं है। सरकार इन्हें सुलझाने और बड़े मुद्दों पर आम सहमति बनाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श कर रही है।
संसदीय मामलों के मंत्री पवन कुमार बंसल ने विश्वास व्यक्त किया है कि संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलेगी। उन्होंने कहा कि इस सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा होनी है। श्री बंसल ने बताया कि करीब ४० विधेयक संसद द्वारा पारित किये जाने हैं। इनमें से २३ विधेयक संसद की विभिन्न स्थायी समितियों के पास हैं।
श्री बंसल ने कहा कि दस विधेयक तैयार हैं और सरकार उन्हें जल्द से जल्द कार्यसूची में शामिल करना चाहती है।  उन्होंने कहा कि अनुदान मांगों पर बहस, इस महीने की २६ तारीख को शुरू होगी। संसदीय मामलों के मंत्री ने कहा कि बीमा संशोधन विधेयक, पेंशन नियमन विधेयक और बैंकिंग संशोधन विधेयक पर, वित्त विधेयक पारित होने के बाद चर्चा होने की उम्मीद है।
गौरतलब है कि बीमा संशोधन विधेयक, पेंशन नियामक विधेयक और बैंकिंग संशोधन विधेयकों को संसद की स्थायी समिति देख चुकी है। वित्तमंत्रालय हमें बतायेगा कि वह इसमें क्या संशोधन चाहता है। वित्त विधेयक पारित होने के के तुरंत बाद इन्हें चर्चा के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।
मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बताया कि केन्द्रीय शिक्षा आरक्षण विधेयक सहित उच्च शिक्षा के दो महत्वपूर्ण विधेयकों पर इस सत्र में चर्चा होगी। नागरिक शिकायत निवारण विधेयक पर भी चर्चा होगी। खाद्य सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण विधेयक संसद में स्थायी समिति के पास है। इसके अलावा संसद २०१२ -१३ का बजट पास करेगी।
उधर, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए ने कहा है कि वह बजट सत्र के आज से शुरू हो रहे दूसरे भाग में माओवाद और देश की रक्षा तैयारियों जैसे कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे उठायेगी। भाजपा के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली ने कल एनडीए नेताओं की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता श्री लालकृष्ण आडवाणी ने की। श्री जेटली ने कहा कि देश में आर्थिक सुधार और कपास के निर्यात समेत कई मुद्दे इस सत्र में भी उठाये जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: