मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

जानकारी से ही जागरूकता बढेगी- प्रेमचन्द गुडडू

जानकारी से ही जागरूकता बढेगी- प्रेमचन्द गुडडू

(शिवेश नामदेव)

उज्जैन (साई)। उज्जैन में आयोजित भारत निर्माण एवं राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का शुभारम्भ फीता काटकर क्षे़त्रीय सांसद प्रेमचन्द गुडडू ने किया। यह प्रदर्शनी भारत सरकार के विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय भोपाल द्वारा लगाई गई है।
प्रदर्शनी का अवलोकन कर सांसद श्री गुड्डू ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा समाज केे सभी वर्गो के कल्याण के किए जो योजनाए चलाई जा रही है उनसे निश्चित तौर पर देश का विकास हो रहा है। उन्होने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं के बारेे जितनी अधिक जानकारी आमजन को होगी वह उतना ही अधिक जागरूक होकर लाभ ले सकेगा।
श्री गुडडू ने कहा कि चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को योजनाओं के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने अधिक से अघिक लोगों से  प्रदर्शनी देखने का आह्वान किया है। शुभारम्भ अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रविन्द्र सिंह, नगर निगम आयुक्त निलय सतभैया क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय उज्जैन के प्रचार अधिकारी दिलिप सिंह परमार सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
इस अवसर पर मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय उज्जैन द्वारा एलसीडी प्रोजैक्टर पर भारत निर्माण कार्यक्रामेां से संबंधी फल्मों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम की रोचकता बढाने के लिए गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियॉ दी गई। प्रदर्शनी के बारे में क्षे़त्रीय प्रदर्शनी अधिकारी भोपाल समीर वर्मा अतिथियों को विस्तार से जानकारी दी।
प्रदर्शनी अधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि आकर्षक साज सज्जा के साथ लगायी गयी प्रदर्शनी में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओ के बारे में विस्तार से बताया गया है । प्रदर्शनी में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर आधारित योजनाओं को विशेष रूप से चि़त्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।
प्रदर्शनी में यूपीए सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम भारत निमार्ण के तहत आने वाले सभी घटकों के साथ अन्य कार्यक्रमों और योजनाओं के तहत चल रहे कार्यो को चित्रों और आँकड़ो के साथ दर्षाया गया है। प्रदर्शनी में सर्व शिक्षा अभियान, महिला सषक्तिकरण, मानव विकास, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन, बाल अधिकार, कमजोर वर्गों का सशक्तिकरण अल्पसंख्यकों के लिए समावेषी कार्यक्रम, वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, ग्रामीण रोजगार, सिंचाई, बिजली, कृषि खाद्य सुरक्षा, पंचायती राज, महात्मागांधी राष्टीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, शहरों के कायाकल्प पर आधारित जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिषन, शहरी गरीबों के लिए आवास, परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचा, के अलावा विज्ञान और प्रोद्योगिकी, अंतरिक्ष कार्यक्रम, सीमा सुरक्षा, रक्षा एवं विशेष विकास जरूरतों पर ध्यान इत्यादि विषयों पर देश में हुए विकास कार्यों और चल रहे कामकाज को दुर्लभ छाया चित्रों के साथ बताया गया है।
क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि केन्द्र की सभी कल्याणकारी योजनाओं को एक ही स्थान पर चित्रों के माध्यम से और सरल शब्दों में जानने के लिए प्रदर्शनी बेहद महत्वपूर्ण है। स्थानीय नगर पालिक निगम परिसर में लगी यह प्रदर्शनी आमजन 28 अप्रेल 2012 तक चलेगी इस दौरान रोजाना शाम 04 बजे रात 08 बजे तक सांस्कृतिक एवं प्रश्नमंच कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: