मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

ग्राम सुराज का दूसरा चरण आरंभ


ग्राम सुराज का दूसरा चरण आरंभ
(आंचल झा)
रायपुर (साई)। प्रदेशव्यापी ग्राम सुराज अभियान का दूसरा चरण सरगुजा से शुरू हुआ। दूसरे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि ग्राम सुराज अभियान का पहला चरण संतुष्टिजनक रहा है। सरकार का प्रयास है कि अभियान का दूसरा चरण, पहले चरण से भी बेहतर होगा।
वहीं, मुख्यमंत्री ने अभियान के अंतर्गत आज सरगुजा संभाग के पड़ोली, भैरोपुर और शंकरगढ़ क्षेत्रों का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने पड़ोली गांव में जनता की मांग पर पशु औषधालय और हायर सेकेण्डरी स्कूल के लिए भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने गांव में कांक्रीट सड़कों के लिए आठ लाख रूपए मंजूर किया।
साथ ही साथ एकड़ भूमि पर मिनी स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति भी दी। इधर, बलरामपुर जिले के भैरोपुर गांव में सामुदायिक भवन, सीसी रोड निर्माण और दो हैण्डपंप लगाने की स्वीकृति प्रदान की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि ग्राम सुराज अभियान प्रदेश के किसानों, मजदूरों और गांवों में रहने वाले समाज के सभी वर्गों का अपना अभियान है।
सरकार तो केवल इस अभियान के जरिए ग्रामीणों को और विशेष रूप से अंतिम छोर के गांवों और अंतिम पंक्ति के लोगों तक उनके लिए बनाई गई योजनाओं को आसानी से पहुंचाने का एक जरिया मात्र है। उधर, मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को राज्य में ग्राम सुराज अभियान के दूसरे चरण के दौरान गांवों का दौरा करते समय समुचित ऐहतियात बरतने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि प्रदेशव्यापी ग्राम सुराज अभियान के पहले चरण का समापन इक्कीस अपै्रल को हुआ था। वहीं, दूसरे चरण का समापन सत्ताईस अपै्रल को होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: