मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

होगी बारिश, चलेगी आंधी, मौसम रहेगा खुशगवार


होगी बारिश, चलेगी आंधी, मौसम रहेगा खुशगवार

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। अप्रेल माह के दूसरे पखवाड़े में भगवान सूर्यनारायण अपने पूरे शबाब पर आ रहे हैं पर पवन देव की कृपा से बादल उनके रास्ते में आकर भगवान भास्कर के तेज से पृथ्वीवासियों को बचा रहे हैं। आने वाले दो तीन दिन भी मौसम इसी तरह खुशगवार रहने की उम्मीद है। इस माह का अंतिम सप्ताह भी लोगों के लिए राहत लेकर आने वाला है।
दिल्ली और एनसीआर में कम से कम दो दिनों तक गरमी का कहर नहीं झेलना पड़ेगा। आज यानी सोमवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। शाम को आंधी चल सकती है। मंगलवार को भी आंधी के साथ बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अप्रैल का अंतिम सप्ताह खुशगवार ही रहेगा।
एनसीआर समेत उत्तर भारत में रविवार को मौसम ने फिर करवट ली। शाम को चली तेज हवाओं और हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से निजात दिलाई। बदले मौसम के कारण अधिकतम तापमान में अगले दो दिन कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। सोमवार को बादल रहेंगे। जबकि मंगलवार को फिर तेज हवा के साथ बारिश होगी। उत्तर पाकिस्तान के आसपास आए मौसम में परिवर्तन के कारण यह स्थिति बनी है।
उत्तर भारत के पहाड़ी इलाके जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कुछ अन्य इलाके के न्यूनतम तापमान में 2-5 डि.से. तक की कमी आई है। अगले 48 घंटे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में धूल भरी आंधी और तेज हवा के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग के उप महानिदेशक आरसी वशिष्ठ का कहना है कि एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम कुछ इसी तरह का बना हुआ है।
सोमवार को बादल छाए रहे। जबकि मंगलवार को तेज हवा के साथ बौछारें पड़ेंगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, अप्रैल के अंतिम सप्ताह का मौसम खुशनुमा रहेगा। अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डि.से. नीचे 35.6 डि.से. व न्यूनतम तापमान 23.4 डि.से. दर्ज किया गया। फरीदाबाद में 37.4 डि.से., गाजियाबाद में 35.1 डि.से. और नोएडा में अधिकतम तापमान 35.3 डि.से. दर्ज किया गया

कोई टिप्पणी नहीं: