मंगलवार, 24 अप्रैल 2012

नहीं हट पाई केदारनाथ मार्ग की बरफ


नहीं हट पाई केदारनाथ मार्ग की बरफ
(दिशा कुमारी)
ऋषिकेश (साई)। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने को अब मात्र पांच दिन शेष रह गए हैं, लेकिन अभी तक केदारनाथ पैदल मार्ग पर जमी बर्फ पूरी तरह नहीं हट पाई है। हालांकि, इस मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य तेजी से चल रहा है, लेकिन इस बार
भारी बर्फबारी के कारण बर्फ हटाने में कई दिक्कतें आ रहीं हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अब लगभग एक किलोमीटर केदारनाथ को जाने वाले पैदल मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य शेष रह गया है। उधर, जिलाधिकारी डा. नीरज खैरवाल ने इस क्षेत्र का भ्रमण कर आगामी बुधवार तक सभी व्यवस्था पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन स्थिति को देखते हुए यह सम्भव नजर नहीं आ रहा है।
वहीं, गौरीकुण्ड से केदारनाथ तक स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य भी अभी नहीं हो पाया है। केदारनाथ जी की उत्सव डोली आगामी बुधवार को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ के लिए प्रस्थान कर, सत्ताई अपै्रल की शाम केदारनाथ पहुंचेगी। केदारनाथ धाम के कपाट अठाईस अपै्रल को खुलेंगे।
उधर, दूसरी ओर चार धाम यात्रा को लेकर हरिद्वार में टैªवल एजेंसियों पर सरकारी शिंकजा कसने से टैªवल व्यवसायी सड़कों पर उतर आए हैं। नई नीति के अनुसार सरकार ने आदेश लागू कर दिया है कि सभी टैªवल एजेंसियां अपना पंजीकरण करवाएं और गैर पंजीकृत एजेंसियों को टैªवल व्यवसाय करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
सरकारी आदेश से आक्रोशित टैªवल एजेसियों ने सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पर धरना देकर सरकार पर उनके शोषण का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि यदि आदेश को वापस नहीं लिया जाता तो वे लम्बी हड़ताल पर जाने के लिए बाध्य होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: