शनिवार, 9 जून 2012

रमेशचन्द्र अग्रवाल को महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान


रमेशचन्द्र अग्रवाल को महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान
(नन्द किशोर)
भोपाल (साई)। मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान 2011-12 से प्रख्यात समाजसेवी श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल को सम्मानित किया जायेगा।
संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान की घोषणा करते हुए बताया कि विगत दिनों भोपाल में श्री बाबूलाल जैन, श्री कामतानाथ वैशम्पायन, श्री सच्चिदानंद जोशी, श्री त्रिभुवननाथ शुक्ल एवं श्री सुनील बंसल की चयन समिति की बैठक में सर्व-सम्मति से सामाजिक सद्भाव एवं सामाजिक समरसता, श्रेष्ठतम उपलब्धियों व सेवा के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान एवं समाजोत्थान, पीड़ित-निराश्रित-निर्धनजन की सहायता और विशेष कार्यों के लिए महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान 2011-12 से श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल को अलंकृत किये जाने का निर्णय लिया गया है। महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान में 2 लाख रुपये की सम्मान-निधि, प्रशस्ति-पत्र एवं सम्मान-पट्टिका प्रदान की जाती है।
भारतीय पत्रकारिता जगत में समाचार पत्र प्रकाशन के क्षेत्र में लब्ध प्रतिष्ठित श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल मानवीय सेवा के उच्च आदर्शों की प्रतिष्ठा, अनेक निर्धन और निराश्रित लोगों को प्रोत्साहित कर रोजगारोन्मुख गतिविधियों के लिए मदद, बच्चों के लिए शिक्षा का मंच उपलब्ध कराना, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लड़के-लड़कियों का विवाह, जल-संग्रहण एवं बचाव के लिए समाज को जागरूक करने जैसे सामाजिक कार्यों में निरंतर सक्रिय हैं।
श्री अग्रवाल के अप्रतिम प्रयासों से छह राज्य के 26 शहरों से समाचार-पत्र के प्रकाशन, अनेक पत्र-पत्रिकाओं तथा प्रेरणास्पद प्रकाशनों के माध्यम से देश व समाज को जोड़ने के अनुष्ठान से देश-विदेश में अनेक लोग लाभान्वित हुए हैं। अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित श्री अग्रवाल बीसवीं सदी में मल्टी मीडिया क्षेत्र में पदार्पण कर रेडियो, टेलीविजन, फिल्म स्टूडियो, पब्लिशिंग हाउस के कार्यों में व्यस्त होकर समाजोत्थान जैसे कार्यों के लिए दृढ़-संकल्पित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: