शनिवार, 9 जून 2012

भारत पाक सचिव स्तरीय चर्चा अगले हफ्ते


भारत पाक सचिव स्तरीय चर्चा अगले हफ्ते
(प्रियंका श्रीवास्तव)
नई दिल्ली (साई)। भारत और पाकिस्तान के बीच रक्षा सचिव स्तर की वार्ता अगले सप्ताह इस्लामाबाद में होगी। सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति-सी सी एस ने इस महीने ११ और १२ तारीख को होने वाली इस वार्ता से पहले सियाचिन के बारे में पाकिस्तान से बातचीत के एजेंडे को मंजूरी दे दी है।
पाकिस्तान के साथ सियाचिन पर होने वाली आगामी वार्ता में भारत के मौजूदा सैनिकं चौकियों को स्वीकार करने पर जोर देने की उम्मीद है। इस मुद्दे पर सी सी एस में चर्चा हुई और इस बारे में भारत द्वारा अपनाए जाने वाले रुख को मंजूरी दी गई। गौरतलब है कि सियाचिन के मुद्दे के समाधान के लिए वार्ताओं के कई दौर हो चुके हैं। कुछ साल पहले दोनों देश इस क्षेत्र से सेनाएं हटाने के बारे में समझौते पर लगभग पहुंच ही गए थे, लेकिन भारत के दबाव के बावजूद पाकिस्तान ने दोनों तरफ की मौजूदा सैन्य चौकियों को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था।
उधर, अमरीकी रक्षा मंत्री लिओन पेनेटा ने पाकिस्तान को आगाह किया है कि उसे अपने यहां आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकानों को नष्ट करने के लिए और अधिक प्रयास करने होंगे। कल काबुल में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह ऐसे कदम उठाये जिनसे आतंकवादी उसकी जमीन का इस्तेमाल हमारी सेनाओं पर हमले करने के सुरक्षित ठिकाने के तौर पर न कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: