शनिवार, 9 जून 2012

यूका का रासायनिक कचरा जर्मनी में नष्ट होगा

यूका का रासायनिक कचरा जर्मनी में नष्ट होगा

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। यूनियन कार्बाइड का रासायनिक कचरा जर्मनी मंे नष्ट किया जायेगा। यह निर्णय आज यहॉं भोपाल गैस त्रासदी पर गठित मंत्री समूह की बैठक में लिया गया। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री पी. चिदम्बरम् की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मंत्री समूह के सदस्य केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री कमलनाथ, कानून मंत्री श्री सलमान खुर्शीद, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री गुलाम नबी आजाद, मानव संसाधन विकास मंत्री श्री कपिल सिब्बल और पर्यटन मंत्री कुमारी शैलजा सहित मध्यप्रदेश के भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री बाबूलाल गौर, राज्य सरकार के प्रमुख सचिव गैस राहत एवं पुनर्वास श्री प्रवीर कृष्ण एवं आयुक्त श्री एम.के. वार्ष्णेय और केन्द्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
    बैठक में मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने जीआईजेड जर्मन कम्पनी द्वारा प्रस्तुत रासायनिक कचरे के निष्पादन प्रस्ताव को रखा, जिसे चर्चा के उपरान्त स्वीकार कर लिया गया। यूका के 340 मीट्रिक टन रासायनिक कचने के निष्पादन में लगभग 25 करोड़ की राशि व्यय होगी, जो केन्द्र सरकार देगी। कचरे के निष्पादन कार्य को एक साल के अंदर पूर्ण कर लिया जायेगा। मंत्री समूह ने मध्यप्रदेश सरकार को लगभग दो सप्ताह में इस संबंध पर करारनामा तैयार करने को कहा है जिसमें विस्तार से जर्मन कम्पनी द्वारा रासायनिक कचरे के निष्पादन की प्रक्रिया और इससे जुड़ी सभी पहलुओं को शामिल किया जायेगा। राज्य सरकार करारनामे को मंत्री समूह के समक्ष रखेगी और उसकी सहमति के बाद जर्मन कम्पनी से करार करेगी।
    रासायनिक कचरे की निष्पादन प्रक्रिया के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने की भी मांग बैठक में रखी। मंत्री समूह ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: