सोमवार, 30 जुलाई 2012

तमिलनाडू एक्सप्रेस में आग 7 की मौत


तमिलनाडू एक्सप्रेस में आग 7 की मौत

(ऋतु सक्सेना)

हैदराबाद (साई)। आंध्र प्रदेश में नेल्लूर के निकट नई दिल्ली-चेन्नई तमिलनाडु एक्सप्रेस के एक डिब्बे में आज तड़के आग लगने से ७ लोग मारे गए और अनेक घायल हुए। करीब साढ़े पांच बजे नेल्लूर रेलवे स्टेशन से रवाना होने के बाद रेलगाड़ी के एस-११ डिब्बे में आग लग गई। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि डिब्बे में अभी कई यात्री फंसे हुए हैं। रेलवे अधिकारी, पुलिस और अग्निशमन कर्मचारी राहत और बचाव कार्य में लगे हैं।
नेल्लूर के जिलाधिकारी बी. श्रीधर ने बताया कि जले हुए डिब्बे से ७ लोगों के शव निकाले गए हैं, जबकि अनेक यात्री अब भी अंदर फंसे हैं। इस डिब्बे को रेलगाड़ी से अलग कर दिया गया है। दिल्ली से चेन्नई जा रही तमिलनाडु एक्सप्रेस के एक डिब्बे में सोमवार तड़के आग लग जाने से कम से कम 25 यात्रियों की मृत्यु हो गई है और 22 घायल हो गए हैं। यह दुर्घटना उस समय हुई जब रेलगाड़ी आंध्र प्रदेश में नेल्लोर स्टेशन से निकल रही थी।
नेल्लोर के जिला कलेक्टर बी श्रीधर ने बताया कि ट्रेन के एस 11 डिब्बे में आग लग गई जिससे 25 लोगों की मौत हुई है और 22 घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जिस डिब्बे में आग लगी उसमें 72 लोग सवार थे। श्रीधर ने कहा कि संभवतः इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट के करण ये आग लगी।
प्रत्यक्ष दर्शियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जब रेलगाड़ी नेल्लोर स्टेशन से निकल रही थी, तब वहां रेलवे कर्मियों ने आग लगती देखी और उन्होंने ट्रेन को तुरंत ही रोक लिया गया और दमकल गाड़ियों को बुलाया गया। लेकिन तब तक एस11 डिब्बा पूरी तरह आग की चपेट में आ चुका था।
आग को दूसरे डिब्बों तक फैलने से रोकने के लिए इस डिब्बे को ट्रेन से काट कर अलग कर दिया है। जिला कलेक्टर और जिला एसपी सहित कई अधिकारी के अलावा राहत और बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब ट्रेन में आग लगी तो कुछ लोगों की आंखें खुल गई। ट्रेन नेल्लोर स्टेशन से खुलने की वजह से धीरे चल रही थी। कुछ यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर जान बचाई, कुछ यात्रियों ने थोड़ी समझदारी से काम लिया और चेन खींचने के बाद जान बचाने के लिए दूसरे डिब्बे में चले गए। ट्रेन रुकने के बाद अफरातफरी मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे। कुछ लोग तो अपनी जान बचाने में कामयाब रहे, लेकिन जिनकी आंख खुलने में देर हो गई उन्हें आग ने अपनी आगोश में ले लिया।
इसके लिए हेल्प लाईन नंबर्स की व्यवस्था की गई है। ये हेल्पलाईन नंबर हैं सिकंदराबाद - 040-27786723, 27700868 विजयवाड़ा - 0866-2345863, 2345864 नेल्लौर - 0861-2331477, 2576924, 2331262

कोई टिप्पणी नहीं: