सोमवार, 30 जुलाई 2012

सुरंग के जरिए पाक आताताईयों की घुसपैठ की आशंका


सुरंग के जरिए पाक आताताईयों की घुसपैठ की आशंका

(विनोद नेगी)

जम्मू (साई)। पाकिस्तान से भारत में घुसपैठ के लिए बनाई गई एक सुरंग को खोज निकालने के बाद सुरक्षाकर्मियों को आशंका है कि कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ और हथियारों की आपूर्ति के लिए ऐसी कई और सुरंगें हो सकती हैं। जम्मू के दक्षिणी जिले साम्बा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बनी एक चौकी के निकट शनिवार को एक किसान ने एक सुरंग खोज निकाली जो अभी निर्माणाधीन है।
तीन फिट व्यास की यह सुरंग चार सौ मीटर लंबी बताई जा रही है। यह कटीले तारों के लगभग पच्चीस फिट नीचे खोदी जा रही थी। इस सुरंग में आक्सीजन पहुंचाने के लिए दो इंच व्यास का पाईप भी डाला गया बताया जा रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि सुरंग बनाने का मकसद है पाकिस्तान से आतंकवादियों की घुसपैठ कराना और हथियारों तथा गोला-बारूद की आपूर्ति करना।
भारत गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस को आने में एक पखवाड़े का ही समय बचा है, ऐसे में आशंका है कि इस सुरंग को 15 अगस्त के दिन या उससे पहले आतंकवादियों की घुसपैठ के लिए तैयार किया गया होगा। साम्बा के पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि, तीन फीट ऊंचाई और तीन फीट चौड़ाई वाली यह सुरंग जम्मू से लगभग 55 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है। इसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए कई पाइप लगी हुई हैं।
सूत्रों ने बताया कि लगता है यह सुरंग 400 से 500 मीटर लम्बी है। पाकिस्तान की चौकी लेंब्रियाल और भारतीय चौकी चिलायारी के बीच सिर्फ 500 मीटर की दूरी है। ये पूरा इलाका जंगलों से घिरा है जिस कारण कई बार सीमा सुरक्षा बल को उस इलाके में हो रही गतिविधियों पर नज़र रखना मुश्किल हो जाता है।
यह सुरंग सीमा पर लगे कंटीले तार के नीचे बनी हुई है। ये कंटीले तार पाकिस्तान से आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए भारतीय सीमा में लगाए गए हैं। सूत्रों ने कहा कि पुलिस का अनुमान है कि यह सुरंग अभी निर्माणाधीन हालत में ही है। जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने भू-विज्ञान विशषज्ञों और रिमोट सेंसिंग विभाग से इस सुरंग का अध्ययन करने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं: