गुरुवार, 19 जुलाई 2012

94 के हुए नेलसन मण्डेला


94 के हुए नेलसन मण्डेला

(ए.पूनम)

कुनुगांव (साई)। नस्लवाद के खिलाफ मुहिम चलाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपित नेल्सन मंडेला बुधवार को 94 साल के हो गए। मंडेला के जन्मिदन के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका के स्कूलों में लगभग एक करोड़ बीस लाख बच्चों ने स्कूल में अपने दिन की शुरूआत उनके जन्मिदवस पर विशेष रूप से तैयार किए गए शुभगान गाकर की जबकि मंडेला ने दुनियावी हलचल से दूर किसी सार्वजिनक कार्यक्रम में हिस्सा न लेकर कुनु गांव में अपने नजदीकी रिश्तेदारों के साथ अपना जन्मदिन मनाया।
अपने संबिंधयों के बीच मदीबा के नाम से मशहूर नेलसन मंडेला से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपित बिल क्लिंटन ने मंगलवार को उनके गांव में ही मुलाकात की। मंडेला सेवानिवृत्ति के बाद अपने गांव में शांतिपूर्ण जीवन बिता रहे हैं। मंडेला की पोती नदीलेका मंडेला ने स्थानीय मीडिया को बताया कि मंडेला को जन्मिदन पारंपिरक तौर तरीके से पर मनाया जाएगा और इस दौरान उनके लिए पारंपिरक भोजन तैयार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हम उनके लिए उनकी पसंद का भोजन तैयार कर रहे हैं और दोपहर में उनको केक के साथ हम यह शानदार लजीज भोजन परोंसेंगे। शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मंडेला दुनिया की गहमा-गहमी से दूर अपने पैतृक गांव में शांतिपूर्ण जीवन बिता रहे हैं। मंडेला सार्वजिनक जीवन में आखिरी बार वर्ष 2010 मे वर्ल्ड कप के समापन समारोह के दौरान दिखाई दिए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: