गुरुवार, 19 जुलाई 2012

असद के मारे जाने की खबर!


असद के मारे जाने की खबर!

(साई इंटरनेशनल डेस्क)

दश्मिक (साई)। सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुए एक आत्मघाती बम हमले में राष्ट्रपति बशर अल असद के करीबी चार शीर्ष नेताओं के मारे जाने की खबर है। सीरियाई टेलीविजन ने खबर दी है कि आत्मघाती हमलों में मरने वालों में सीरिया के रक्षा मंत्री दाऊद रजा, राष्ट्रपति असद के करीबी रिश्तेदार और रक्षा उप मंत्री जनरल आसिफ शौकत, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रभारी हसन तुर्कमानी और गृहमंत्री मोहम्मद इब्राहीम अल असर शामिल हैं।
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया में हिंसा समाप्त करने संबंधी पश्चिमी देशों के प्रस्ताव पर आज मतदान किया जाएगा। सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार इस प्रस्ताव में सीरिया के सभी शहरों से दस दिन के अंदर सैनिक तथा भारी हथियार न हटाने की स्थिति में उस पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है।
ज्ञातव्य है कि सुरक्षा परिषद की आज हो रही बैठक में रूस और पश्चिमी देशों के बीच सीरिया के बारे में प्रस्ताव पर मतदान को लेकर टकराव के असर साफ नजर आ रहे हैं। कोफी अन्नान की सीरिया में हिंसा को रोकने के लिए परिषद को एकजुट रवैया अपनाने की अपील के बीच पश्चिमी देशों के प्रस्ताव पर मतदान आज तक के लिए टल गया है। संयुक्त राष्ट्र के तीन सौ सदस्यों वाली पर्यवेक्षक मिशन की ९० दिन की समय सीमा कल शुक्रवार को खत्म हो रही है।
उधर, पश्चिमी देश इसे ४५ दिन के लिए बढ़ाने के हक में है बशर्ते दस दिन के भीतर सीरिया शहरों से भारी हथियारों को हटाए बर्ना उन्होंने प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा है। रूस किसी भी प्रतिबंध के खिलाफ है। आज होने वाले मतदान से पहले संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत कोफी अन्नान ने चीन के नेताओं से जबकि महासचिव बान की मून ने रूस के नेताओं से संकट के हल के लिए अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं: