सोमवार, 16 जुलाई 2012

उप राष्ट्रपति चुनाव में राजग ने ठोंकी ताल


उप राष्ट्रपति चुनाव में राजग ने ठोंकी ताल

(विपिन सिंह राजपूत)

नई दिल्ली (साई)। भले ही संप्रग ने उप राष्ट्रपति डॉ.हामिद अंसारी को दूसरा कार्यकाल देने पर अपनी मोहर लगा दी हो, पर इस मामले में संप्रग में दरार साफ दिखाई देने लगी है। उधर, राष्ट्रपति के लिए संप्रग प्रत्याशी प्रणव मुखर्जी को समर्थन देने वाले राजग ने उप राष्ट्रपति चुनाव में ताल ठोंक दी है।
ज्ञातव्य है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए तृणमूल ने कांग्रेस की पसंद पर हां भरने के बजाय एपीजे अब्दुल कलाम, मनमोहन सिंह और सोमनाथ चटर्जी के नाम सुझाये थे तो शनिवार को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय करने के लिए हुुई संप्रग की बैठक में भी उसने गोपाल कृष्ण गांधी अैार श्रीमती कृष्णा बोस के नाम सुझाये। हालंाकि कलाम की तरह गोपाल कृष्ण गांधी द्वारा भी चुनाव लडऩे से इनकार को तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के लिए झटका माना जा रहा है, पर राष्ट्रपति चुनाव पर अभी तक कांग्रेस क ी न सुनने वाली ममता उप राष्ट्रपति चुनाव पर उसकी बात आसानी से मान लेंगी, ऐसा लगता नहीं।
पिछली बार मनमोहन सिंह सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे वाम मोर्चा ने ही हामिद अंसारी को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनवाया था। इसलिए इस बार भी उन्हें वाम मोर्चा के समर्थन को लेकर कांग्रेस आश्वस्त है, हालांकि इसी आधार पर तृणमूल के उनके विरुद्ध जाने के आसार हैं। कांग्रेस के लिए राहत की बात यह है कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी राष्ट्रपति चुनाव की तरह उप राष्ट्रपति चुनाव में भी उसके साथ हैं। अंसारी के नाम के ऐलान के साथ ही इन अटकलों पर भी विराम लग गया है कि सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने अपने चचेरे भाई रामगोपाल यादव को उप राष्ट्रपति बनाने की सौदेबाजी के तहत मुखर्जी को समर्थन दिया है।
शिवसेना राजग के साथ रू राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले उप राष्ट्रपति चुनाव राजग के लिए भी राहत लेकर आया है। राजग के दो महत्वपूर्ण घटक जनता दल यूनाइटेड और शिव सेना राष्ट्रपति चुनाव में प्रणब मुखर्जी का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन उप राष्ट्रपति चुनाव राजग एकजुट लड़ेगा। जद यू अध्यक्ष शरद यादव पहले ही कह चुके हैं कि उप राष्ट्रपति चुनाव राष्ट्रपति चुनाव से भिन्न होगा, तो शिव सेना ने भी आज ऐलान कर दिया कि वह राजग उम्मीदवार का समर्थन करेगी। हालांकि उम्मीदवार चयन के लिए राजग की पहली औपचारिक बैठक सोमवार को होगी, लेकिन फिलहाल तीन नाम चर्चा में हैंरू पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, जद यू अध्यक्ष शरद यादव अैार भाजपा नेता जसवंत सिंह।
उधर, चेन्नई से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से प्रीति सक्सेना ने खबर दी है कि उपराष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में अपनी उम्मीदवारी की अटकलों पर विराम लगाते हुए पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे।
उन्होंने कहा, ”मैंने मेरे नाम के बारे में सोचने और उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संप्रग के सहयोगी दलों को मेरा नाम सुझाने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आभार व्यक्त किया है।एक दिन पहले ही संप्रग ने उपराष्ट्रपति पद के अपने उम्मीदवार के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए हामिद अंसारी का नाम घोषित किया।

कोई टिप्पणी नहीं: