सोमवार, 16 जुलाई 2012

गर्भवती महिला के लिए मुफ्त एंबुलेंस


गर्भवती महिला के लिए मुफ्त एंबुलेंस

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। उत्तर प्रदेश में अब जल्द ही हर ब्लॉक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं को मुफ्त एंबुलेंस मिलेगी। इसके लिए किसी भी घरवाले को 102 नंबर डायल करना होगा। एंबुलेंस दरवाजे तक पहुंच जाएगी। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) अब मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में भी मुफ्त परिवार नियोजन सुविधाएं शुरू करने जा रहा है।
यह जानकारी पॉपुलेशन फाउंडेशन आफ इंडिया (पीएफआइ) द्वारा जनसंख्या स्थिरता पर आयोजित कार्यशाला में एनआरएचएम के मिशन निदेशक मुकेश कुमार मेश्रम ने दी। श्री मेश्राम ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि एनआरएचएम के तहत 1000 एंबुलेंस खरीदी जा रही है। महिलाओं के लिए परिवार नियोजन का प्रचिलत साधन कापर टी निजी अस्पतालों में मुफ्त लग सकेगा। इसके लिए अभी तक उन्हें 75 रु पये देने की व्यवस्था थी पर अब इसके लिए 400 रु पये दिये जायेंगे। वहीं नसबंदी के लिए भी 2000 रु पये प्रति अस्पताल दिये जायेंगे। इसके लिए जनसंख्या स्थिरता कोष ने नौ जिलों में संतुष्टि योजना चलायी है।
उन्होंने कहा कि जहां यह योजना नहीं है, वहां एनआरएचएम की ओर से 1500 रुपये की मदद दी जाएगी। वहीं अब प्रदेश की करीब सवा लाख आशा कार्यकर्ता भी नये शादीशुदा जोड़ों को परिवार नियोजन के प्रति जागरु क करेंगी। बारिश में गर्भवती महिलाओं को लाने के लिए कार्यकर्ताओं को सीयूजी मोबाइल, छाता और टॉर्च भी दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: