गुरुवार, 23 अगस्त 2012

जयपुर दिल्ली डबर डेकर रेल 24 से


जयपुर दिल्ली डबर डेकर रेल 24 से

(प्रियंका अरोड़ा)

जयपुर (साई)। दिल्ली के सराय रोहिल्ला और जयपुर के बीच डबल डेकर ट्रेन का सफर अब 24 अगस्त से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इस तरह से यह देश की दूसरी डबल डेकर ट्रेन होगी। इस पूरी तरह से एसी ट्रेन के जरिए पैसेंजर साढ़े चार घंटे में ही जयपुर और दिल्ली के बीच का सफर तय कर सकेंगे।
उत्तर रेलवे के सूत्रों के मुताबिक 24 अगस्त से इस ट्रेन की सर्विस शुरू करने के बारे में रेलवे बोर्ड ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया। हालांकि पहले यह ट्रेन 16 अगस्त से शुरू होनी थी लेकिन केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख के निधन के कारण ट्रेन का उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था। वैसे इस ट्रेन को शुरू करने के लिए पिछले साल रेल बजट में घोषणा की गई थी लेकिन कोच बनने और फिर उसके ट्रायल की वजह से इस ट्रेन को शुरू करने का कार्यक्रम लगातार टलता रहा।
उत्तर रेलवे के सूत्रों का कहना है कि यह डबल डेकर ट्रेन 10 कोच की होगी और रास्ते में सिर्फ दिल्ली छावनी और गुड़गांव स्टेशनों पर ही रुकेगी। रेलवे का कहना है कि इस ट्रेन के हर कोच में 120 पैसेंजर सफर कर सकेंगे जबकि सामान्यत रू ट्रेन के हर कोच में 75-76 पैसेंजर ही सफर कर सकते हैं। रेलवे का कहना है कि इस ट्रेन के कोच की ऊंचाई सामान्य ट्रेन के कोच से महज 45 इंच ही ज्यादा है। ट्रेन में एसी चेयरकार होगी। फिलहाल यह ट्रेन दिल्ली के सराय रोहिल्ला से शाम 5रू35 बजे चलेगी और रात 10रू05 बजे जयपुर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन जयपुर से सुबह 6 बजे रवाना होगी और 10रू30 बजे दिल्ली के सराय रोहिल्ला में पहुंचेगी। इस ट्रेन में जयपुर तक का किराया 347 रुपये रखा गया है लेकिन अगर पैसेंजर सराय रोहिल्ला से दिल्ली छावनी तक जाते हैं तो उन्हें 195 रुपये देने होंगे , क्योंकि न्यूनतम किराया सौ किमी का वसूला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: