गुरुवार, 23 अगस्त 2012

दिल्ली में भी हो सकता है गुटखा बैन


दिल्ली में भी हो सकता है गुटखा बैन

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। मुंह के कैंसर के प्रमुख कारक गुटखा पर दिल्ली सरकार भी जल्द ही बेन लगाने के मूड में दिख रही है। दिल्ली सरकार जल्द ही गुटखा पर बैन लगा सकती है। दिल्ली कैबिनेट में जल्द ही इस मामले पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा है कि गुटखा पर बैन लगाने के लिए सरकार तेजी से प्रयास कर रही है।
सीएम श्रीमति दीक्षित ने कहा कि हमें केंद्र से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट को लागू करने के लिए पत्र मिला है। अगस्त खत्म होने से पहले इसे लागू करने के लिए सरकार सक्रिय है। पाबंदी लागू करने के संबंध में विधि विभाग ने सरकार को हरी झंडी दे दी है।
भारत में तंबाकू की लत पर डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक राजधानी की आबादी के 25 फीसदी लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। केंद्र सरकार ने तंबाकू उत्पादों पर पाबंदी लगाने के लिए सभी राज्यों को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड रेगुलेशंस, 2011 लागू करने के लिए पत्र भेजा था।
इस कानून के तहत गुटखा एवं सभी किस्म के चबाने वाले तंबाकू उत्पादों जैसे जर्दा, गुल व बजर की बिक्री पर राज्यों में प्रतिबंध होना चाहिए। मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा व केरल ने इस रेगुलेशन के बाद गुटखा पर प्रतिबंध लगा दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: