गुरुवार, 23 अगस्त 2012

बदल जाएगी नई दिल्ली की आटो व्यवस्था


बदल जाएगी नई दिल्ली की आटो व्यवस्था

(विपिन सिंह राजपूत)

नई दिल्ली (साई)। ओनली प्री - पेड ऑटो सर्विस शुरू करने की योजना बना रहा रेलवे मैनेजमेंट इसके लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अंदर एक क्लोज सिस्टम तैयार करेगा। इस सिस्टम में बाहर से आ रहे ऑटो लोगों को स्टेशन के अंदर उतार तो सकेंगे , लेकिन अंदर से पैसेंजरों को लेकर बाहर निकलने के लिए उन्हें प्रीपेड बूथ पर ही जाना पड़ेगा। जो ऑटो वाले प्री - पेड बूथ से नहीं जाना चाहते , उन्हें खाली ऑटो लेकर ही स्टेशन से बाहर जाना होगा।
नए सिस्टम को लेकर बुधवार को रेलवे मैनेजमेंट और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के बीच एक मीटिंग हुई। इसमें कुछ अहम फैसले भी लिए गए। जॉइंट कमिश्नर ( ट्रैफिक ) सत्येंद्र गर्ग के मुताबिक , शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस सिस्टम को सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट साइड पर लागू किया जाएगा। जब वहां पर ये सिस्टम ठीक से चलने लगेगा , तब इसे पहाड़गंज की तरफ और पुरानी दिल्ली , हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार स्टेशनों पर भी लागू किया जाएगा।
भारतीय प्राइवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सोनी का कहना है कि हम इस नए सिस्टम के विरोध में नहीं हैं , लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने कई सालों से अपने प्री - पेड चार्ट को रीन्यू नहीं किया है। दिल्ली के कई इलाकों के नाम उनकी लिस्ट में नहीं हैं , इसलिए हमारी मांग है कि इस सिस्टम को लागू करने से पहले ट्रैफिक पुलिस सर्वे करके नया प्री - पेड चार्ट बनाए और उसमें 5-5 किमी रेंज के आधार पर किराया तय किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: