मंगलवार, 21 अगस्त 2012

कुरियन बने राज्यसभा उपसभापति


कुरियन बने राज्यसभा उपसभापति

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। कांग्रेस के प्रोफेसर पी० जे० कुरियन को आज सर्वसम्मति से राज्यसभा का उपसभापति चुना गया। सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने यह घोषणा की। सदन के नेता और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने प्रोफेसर कुरियन के नाम का प्रस्ताव किया, जिसका विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने समर्थन किया।
प्रोफेसर कुरियन को बधाई देते हुए सभापति हामिद अंसारी ने कहा कि वे एक कुशल प्रशासक और सांसद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रोफेसर कुरियन का सर्वसम्मति से चुना जाना उनके प्रति सदस्यों का व्यापक समर्थन दर्शाता है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने प्रोफेसर कुरियन के अनुभव की सराहना करते हुए उन्हें सदन का कामकाज चलाने में पूरे सहयोग का आश्वासन दिया।
विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने कहा कि प्रोफेसर कुरियन सबसे ज्यादा अनुभव वाले सांसदों में से हैं। उन्हें सभी के मित्र के रूप में जाना जाता है। सदन में सभी राजनीतिक दलों और गुटों के नेताओं ने प्रोफेसर कुरियन को उपसभापति चुने जाने पर बधाई दी। प्रोफेसर कुरियन ने सदस्यों को धन्यवाद दिया। प्रोफेसर कुरियन राज्यसभा में केरल का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे पिछले तीन दशकों से संसद में हैं। वे इडुकी और मावेलिकारा से लोकसभा के सदस्य रहे और २००५ से राज्यसभा के सदस्य हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: