मंगलवार, 21 अगस्त 2012

हर गाँव में बनेगा खेल मैदान


हर गाँव में बनेगा खेल मैदान

(संतोष पारदसानी)

भोपाल (साई)। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के हर गांव में खेल मैदान बनाने की योजना बनायें। प्रदेश में प्रतिभाशाली और उदीयमान खिलाड़ियों के टेलेंट सर्च की योजना बनाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह निर्देश आज यहाँ खेल एवं युवक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में दिये। बैठक में खेल-युवक कल्याण मंत्री श्री तुकोजीराव पवार और मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि टेलेन्ट सर्च के माध्यम से चुने गये खिलाड़ियों को विशिष्ट प्रशिक्षण दिया जाये तथा उन्हें अगले ओलम्पिक के लिए तैयार किया जाये। इसके लिए विशिष्ट खेल तय कर खिलाड़ियों को चुनें। उन्होंने खिलाड़ियों के लिए पेंशन योजना भी बनाने को कहा। श्री चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए सभी कार्रवाई समय-सीमा में करने के निर्देश दिये।
बैठक में बताया गया कि भोपाल में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए ग्राम बरखेड़ा नातू में शूटिंग अकादमी के पास भूमि चिन्हित की गयी है। बताया गया कि इस वर्ष तीन माह ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविरों में 1 लाख 28 हजार बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया है। विभाग द्वारा 16 खेल की 8 अकादमी का संचालन किया जा रहा है। वर्ष 2011-12 में प्रदेश के खिलाड़ियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 31 और राष्ट्रीय स्तर के 208 पदक प्राप्त किये गये हैं। विभाग द्वारा मुख्यमंत्री ट्राफी योजना बनायी जा रही है। बैठक में प्रमुख सचिव वित्त श्री अजयनाथ, सचिव खेल श्री अशोक शाह और खेल संचालक श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: