मंगलवार, 21 अगस्त 2012

कर्नाटक में जनजीवन सामान्य


कर्नाटक में जनजीवन सामान्य

(पुरबालिका हजारिका)

गोवहाटी (साई)। पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों ने दहशत में कमी आने के बाद कर्नाटक और अन्य राज्यों की ओर लौटना शुरू कर दिया है। उत्तर-पूर्व सीमांत रेलवे के प्रवक्ता नृपेन भट्टाचार्य ने बताया कि तीन विशेष रेलगाड़ियां गुवाहाटी से बंगलौर के लिए रवाना हो चुकी है। इन रेलगाड़ियों में वे लोग वापस लौट रहे हैं, जो हमले की आशंका के कारण कर्नाटक से पलायन कर गये थे।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पलायन कर गए सभी लोगों को बंगलौर, पुणे और चेन्नई जैसे शहरों को लौटने में दो से तीन दिन लगेंगे। इस बीच, त्वरित कार्रवाई बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सहित १८ हजार से अधिक पुलिसकर्मी कल बंगलौर में लगातार चौकसी करते रहे।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि अब स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण और सामान्य है और पूर्वोंत्तर क्षेत्र के लोग किसी भी दहशत या बाधा के बिना अपने काम पर जा रहे हैं। बंगलौर के पुलिस आयुक्त ज्योतिप्रकाश मिर्जी ने बताया कि वे समाज के प्रतिनिधियों के साथ शांति समिति की कई बैठकें कर चुके हैं और पुलिस ने रात की गश्त बढ़ा दी है।
इस बीच, सरकार ने पाकिस्तान द्वारा साम्प्रदायिक हिंसा फैलाने के मकसद से अपलोड किए गए चित्रों के लिए २५० से अधिक वेबसाइटों को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं। इस तरह की गलती करने वाली वेबसाइटों के खिलाफ अभियान तेज करते हुए अब तक १३० से अधिक वेबसाइटों को ब्लॉक किया जा चुका है और बाकी वेबसाइटों को भी जल्द ही ब्लॉक कर दिया जायेगा। इससे पहले केंद्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने कहा था कि कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में रह रहे पूर्वोंत्तर क्षेत्र के लोगों के बीच दहशत फैलाने वाली अफवाहें पाकिस्तान से शुरू हुइंर्।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार ने कई वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। सरकार ने ऐसी कई वेबसाइटों की भी पहचान की है जिन्हें पाकिस्तान से अपलोड किया गया है। इससे यह तो पता चलता है कि इसे किसी जगह से अपलोड किया गया था।
विस्तृत आईपी एड्रेस का पता लगाने के लिए आगे जांच किए जाने की जरूरत है। इस बारे में कुछ कहना या खंडन करना कठिन है कि कोई विशेष संगठन इसमें शामिल था या नहीं। लेकिन कुछ चित्रों में एक-दो संगठनों के नाम लिखे हुए हैं। इस बीच, त्वरित कार्रवाई बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सहित १८ हजार से अधिक पुलिसकर्मी कल बंगलौर में लगातार चौकसी करते रहे।
उधर, बंग्लुरू से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से श्वेता यादव ने बताया कि कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री तथा गृहमंत्री आर अशोक ने कहा है कि जब तक पूर्वाेत्तर के लोगों को अपनी सुरक्षा का पूरा भरोसा नहीं हो जाता, तब तक गश्त और निगरानी जारी रहेगी।
आज बंगलौर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि शहर में त्वरित कार्यबल और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल जैसे केन्द्रीय बलों से लेकर राज्य पुलिस तक की गश्त लगातार जारी रहेगी। श्री अशोक ने कहा कि उन्हें अपने कॉलेजों और कार्यालयों में लौट आना चाहिए और अगर जरूरत हुई तो, वे खुद पूर्वाेत्तर जाकर उनसे लौटने की अपील करेंगे।
बंगलौर से किसी भी अप्रिय घटना का समाचार नहीं मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि बंगलौर ने एक शांतिप्रिय शहर होने की अपनी साख बरकरार रखी है। हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला स्थित केन्द्रीय तिब्बत प्रशासन में गृहविभाग की प्रमुख ग्यारी डोलमा ने आज बंगलौर का दौरा किया और गृहमंत्री से मुलाकात की। बाद में उन्होंने पत्रकारों को बताया कि बंगलौर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कक्षाओं में लौट आए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: