सोमवार, 6 अगस्त 2012

ऑलंपिक है पूरे शबाब पर


ऑलंपिक है पूरे शबाब पर

(अभिलाषा जैन)

लंदन (साई)। लंदन ओलिंपिक में बॉक्सिंग के ७५ किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में आज विजेन्दर सिंह का मुकाबला उज्बेकिस्तान के अब्बोस अताएव से होगा। महिलाओं के ५१ किलो वर्ग में एम. सी. मैरीकॉम क्वार्टर-फाइनल में ट्यूनीशिया की मरौवा रहाली की चुनौती का सामना करेंगी। मैरीकॉम ने कल पहले मैच में पोलैंड की कैरोलीना मिशेलज$ुक को १९-१४ से हराया। ओलिम्पिक की पहली बाउट जीतने पर मैरीकॉम बेहद खुश नजर आईं।
निशानेबाजी की ५० मीटर राइफल थ्री पोजीशन के क्वालिफिकेशन में गगन नारंग और संजीव राजपूत निशाने साधेंगे, जबकि ट्रैप स्पर्धा के दूसरे क्वालीफिकेशन राउंड में मानवजीत सिंह संधु शूटिंग रेंज में उतरेंगे। कल पहले राउण्ड में वह ७० अंकों के साथ २५वें स्थान पर रहे।
एथलेटिक्स में, विकास गौड़ा डिस्कस थ्रो में भारतीय चुनौती पेश करेंगे। कल सौ मीटर फर्राटा दौड़ में जमैका के उसैन बोल्ट ने ९ दशमलव छह तीन सेकेंड के ओलिंपिक रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। जमैका के ही योहान ब्लेक ने रजत और अमरीका के जस्टिन गैटलिन ने कांस्य पदक जीता। जमैका के असाफा पावेल आठवें और अंतिम स्थान पर रहे। इथोपिया की टिकि गेलाना ने ओलिंपिक रेकार्ड के साथ महिलाओं की मैराथन जीती।
बैडमिंटन में चीन ने क्लीन स्वीप करते हुए सभी पांच स्वर्ण पदक अपने नाम किए। पुरुष सिंगल्स फाइनल में चीन के लेन डान ने मलेशिया के ली चोंग वेई को हराया। टेनिस में ब्रिटेन के एंडी मरे ने पुरुष सिंगल्स का स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में मरे ने रोज$र फैडरर को ६-२, ६-१, ६-४ से हराया। अर्जेन्टीना के हुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर कांस्य पदक जीता।
कल से शुरू हुई कुश्ती स्पर्धाओं में ईरान के पहलवान ने ५५ किलो ग्रीको रोमन का स्वर्ण पदक जीता। ७४ किलो वर्ग का स्वर्ण पदक रूस के खाते में गया। चीन अब ३० स्वर्ण सहित ६१ पदक लेकर पहले स्थान पर आ गया है। अमरीका २८ स्वर्ण पदकों के साथ दूसरे और ब्रिटेन १६ स्वर्ण पदक लेकर तीसरे स्थान पर है। भारत एक रजत और दो कांस्य पदकों के साथ ४१वें स्थान पर है।

कोई टिप्पणी नहीं: