सोमवार, 6 अगस्त 2012

ग्रामीण विकास विभाग का उच्च-स्तरीय दल अध्ययन-भ्रमण के लिये चीन पहुँचा


ग्रामीण विकास विभाग का उच्च-स्तरीय दल अध्ययन-भ्रमण के लिये चीन पहुँचा

(साई इंटरनेशलन डेस्क)

बीजिंग (साई)। मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव के नेतृत्व में अध्ययन के उद्देश्य से चीन और अमेरिका की यात्रा पर गए विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने चीन के गुंगझोऊ क्षेत्र के ग्रामीण अँचलों में विभिन्न परियोजनाओं का अवलोकन किया। बीस दिवसीय अध्ययन-भ्रमण में दल के सदस्य चीन और अमेरिका के विभिन्न स्थानों का भ्रमण करेंगे। यह दल 22 अगस्त की रात्रि में नई दिल्ली लौटेगा। दल खासतौर से इन देशों की ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिये ग्रामीण अँचलों में आजीविका के विकास कार्यक्रमों को लागू करने के लिये हुई कार्यवाहियों का जायजा लेगा। इस भ्रमण से मध्यप्रदेश में भी गाँवों के विकास और ग्रामीणों की आजीविका योजनाओं के सुचारु अमल में मदद मिलेगी।
मध्यप्रदेश में ग्रामीण अँचलों के सर्वांगीण विकास के लिये कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की शुरूआत की गई है, जिससे ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान के साथ-साथ गाँवों की नई तस्वीर बन रही है। पंच-परमेश्वर योजना के अंतर्गत सभी 23 हजार 12 ग्राम-पंचायतों में पक्के आंतरिक मार्गों और नालियों का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क और मुख्यमंत्री ग्राम-सड़क योजना के तहत बारहमासी पक्की सड़कों के जरिये सुदूर अँचलों तक सम्पर्क सुविधाएँ सुलभ कराई जा रही हैं। महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के जरिये मेढ़-बँधान और ग्रामीणों के खेतों के सुधार तथा निकास के गंदे पानी का फलोद्यान विकास के लिये उपयोग कर ग्राम-वासियों के आर्थिक विकास को मजबूत बनाया जा रहा है। इसके अलावा आजीविका के विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये ग्रामीण महिलाओं के स्व-सहायता समूहों की महिला सदस्यों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास हो रहे हैं। इन समूहों के द्वारा निर्मित सामग्री के विक्रय के लिये उत्पादक कम्पनियों और फेडरेशनों का गठन कर सामग्री का बेहतर मूल्य उपलब्ध कराने के संगठित प्रयास हो रहे हैं।
अध्ययन-भ्रमण से लौटने के बाद चीन और अमेरिका में ग्रामीण विकास की विभिन्न परियोजनाओं के बेहतर प्रबंध और तौर-तरीकों के अनुभवों को प्रदेश में स्थानीय रूप से उपयोग कर ग्रामीण जन-जीवन को खुशहाल बनाने की दिशा में सुनियोजित प्रयासों को बढ़ावा दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: