सोमवार, 10 सितंबर 2012

विस्फोट में 100 से ज्यादा मरे


विस्फोट में 100 से ज्यादा मरे

(ब्यूरो)

बगदाद (साई)। इराक में कल हुए कार बम विस्फोटों, आत्मघाती बम हमलों, सड़क किनारे हुए धमाकों और गोलीबारी की घटनाओं में १०० से ज्यादा लोग मारे गए हैं और ३५० से ज्यादा घायल हुए। दुजैल, किरकुक, समारा, बसरा, नसीरिया, बलाद, तुज$ खुरमातो और बगदाद सहित तेरह शहरों के शिया बहुल इलाकों में हुए इन हमलों में २५ विस्फोट भी शामिल हैं।
इराक के गृह मंत्रालय ने अल-कायदा से जुडे संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक को इन हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया है। बगदाद में जारी एक बयान में कहा गया है कि बाजारों और मस्जिदों में हुए हमलों के जरिए जातीय और राजनीतिक तनाव पैदा करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन इराक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा।
अभी तक किसी भी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन जिस तरीके से ये हमले किए गए उससे लगता है कि इसमें अल-कायदा के आतंकवादियों का हाथ है। अभी दो दिन पहले ही इराक में अलकायदा से जुड़े संगठन ने रमजान के महीने के दौरान हुई आतंकवाद की १३१ घटनाओं की जिम्मेदारी ली थी।
उधर, इराक में प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी के कटु आलोचक उपराष्ट्रपति तारिक अल हाशमी को हत्या का दोषी पाया गया है और फांसी की सजा सुनाई। हाशमी, को भगौड़ा घोषित किया जा चुका है और उनकी अनुपस्थिति में यह मुकदमा चलाया गया था। उन्होंने इन सारे आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया। बगदाद की अदालत ने हाशमी के सचिव और दामाद अहमद कतान पर भी उनकी अनुपस्थिति में मुकदमे की सुनवाई की और कल मौत की सजा सुनाई।

कोई टिप्पणी नहीं: