सोमवार, 10 सितंबर 2012

मीनार ए पाकिस्तान के दीदार किए कृष्णा ने


मीनार ए पाकिस्तान के दीदार किए कृष्णा ने

(ब्यूरो कार्यालय)

इस्लामाबाद (साई)। भारत के विदेश मंत्री अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान कल मीनार ए पाकिस्तान देखने गए और वहां अतिथि पुस्तिका में लिखा कि भारत चाहता है कि पाकिस्तान में स्थिरता और संपन्नता रहे। विदेश मंत्री श्री कृष्णा ने लिखा कि भारत और पाकिस्तान अच्छे पड़ौसियों की तरह सम्मान और शांति से रह सकते हैं और ऐसा जरूरी भी है। इसके लिए भारत- पाकिस्तान के साथ भरोसे के संबंध बनाने और एक दूसरे के लाभ के लिए सभी क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए वचनबद्ध है।
इससे पहले श्री कृष्णा दाता गंज बक्श की दरगाह और महाराजा रणजीत सिंह की समाधि पर भी गए। अल्लामा इकबाल हवाई अड्डे पर उन्होंने पाकिस्तानी पत्रकारों के साथ बातचीत में अपनी यात्रा को उपयोगी बताया। विदेश मंत्री तीन दिन की पाकिस्तान यात्रा के बाद नई दिल्ली लौट आए हैं।
भारत ने पाकिस्तान से फिर कहा है कि वह २६ नवम्बर २००८ को मुम्बई में हुए आतंकवादी हमलों की साजिश रचने वाले हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई करे। विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कल लाहौर में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ बातचीत में यह मुद्दा उठाया। दो घंटे से भी अधिक समय तक चली इस मुलाकात के दौरान श्री शरीफ ने कहा कि आतंकवाद तो आतंकवाद है, उसमें कुछ अच्छा या बुरा नहीं होता।
उन्होंने श्री कृष्णा से अनुरोध किया कि हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान सरकार को और सबूत दें।विदेश मंत्री के साथ पाकिस्तान यात्रा पर गए हमारे संवददाता ने खबर दी है कि इस मुलाकात के दौरान बड़ी संख्या में कारोबार जगत के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। श्री कृष्णा पंजाब के गवर्नर से भी मिले।
भारत के विदेशमंत्री की पाकिस्तान यात्रा का समापन लाहौर में पंजाब के मुख्यमंत्री और गर्वनर के साथ मुलाकातों के साथ हुआ। मुख्यमंत्री शरीफ पाकिस्तान की मुस्लिम लीग नवाज के प्रतिनिधि है जबकि गर्वनर लतीफ खोसा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नुमाइदे हैं। पाकिस्तान सरकार के तीन मुख्य सहयोगी दलों के साथ श्री कृष्णा की मुलाकातें पहले ही हो चुकी हैं।
इसका मतलब ये है कि पाकिस्तान के सभी राजनैतिक दल भारत के साथ रिश्ते सुधारना चाहते हैं। वहां के व्यापारियों ने भी भारत के साथ व्यापार में खासी दिलचस्पी दिखाई है। नये वीजा समझौते के बाद दोनों देशों के लोगों के बीच मेलजोल और आसान हो जाएगा। उम्मीद की जा सकती है कि आपसी विश्वास पुर्नजन्म लेगा और इस बार हमेशा के लिए रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: