शुक्रवार, 14 सितंबर 2012

औषधि से कम नहीं हल्दी


औषधि से कम नहीं हल्दी

(दीपाली सिन्हा)

नई दिल्ली (साई)। हल्दी शरीर या त्वचा पर पड़े पिगमेंटेशन को दूर करने में लाभप्रद है. थोड़ी-सी हल्दी को पीस कर उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाइए. आप चाहें तो इसे खीरे के साथ भी मिक्सी में पीस कर लगा सकती हैं. चेहरे पर पिंपल आ गये हों तो हल्दी पाउडर और उसमें चंदन तथा पानी मिला कर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. इससे पिंपल जल्दी ही ठीक हो जायेंगे.
यह बॉडी स्क्रब का भी काम करती है. बस नहाने से पहले हल्दी पाउडर, पानी और आटे का पेस्ट बनाइए और इस हल्के हाथों से शरीर पर रगड़िए. ऐसा कई बार लगातार करने से आपका शरीर चमक उठेगा. अगर गर्भावस्था के दौरान आपके पेट पर स्ट्रेच मार्क्स आ गये हैं और अब जा नहीं रहे हैं तो, हल्दी को दही में मिला कर बनाये गये पेस्ट को रोज अपने पेट पर 6 मिनट तक लगाएं. धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स चले जायेंगे.
यदि आप मुंह पर अनचाहे बाल से परेशान हैं, तो चेहरे पर हल्दी लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके प्रयोग से बालों की रंगत हल्की हो जाती है. अगर आपने अपने हाथों को किचन में खाना बनाते वक्त जला लिया है तो उस पर हल्दी और एलोवेरा जेल लगा लें. इससे जलन कम होगी और हाथों में दाग भी नहीं पड़ेगा.
हल्दी से दांत संबंधी बीमारी भी ठीक हो जाती है. दांतों में किसी प्रकार का संक्रमण होने पर हल्दी, सेंधा नमक और सरसों के तेल का पेस्ट बनाएं और इसको दिन में तीन बार अपने संक्रमण वाली जगह पर रखें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपने मुंह को धो लें.
सुस्ती और थकान होने पर हल्दी और शहद को मिला कर पीने से राहत मिलती है. अगर आपके अंदर खून की कमी है तो भी यह मिश्रण आपके लिए रामबाण से कम नहीं होगा.

कोई टिप्पणी नहीं: