गुरुवार, 21 मार्च 2013

पांच मई को कर्नाटक में विस चुनाव


पांच मई को कर्नाटक में विस चुनाव

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में पांच मई को होगा। कल नई दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस संपत ने बताया कि राज्य में तत्काल प्रभाव से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव की अधिसूचना दस अप्रैल को जारी होने के साथ ही नामांकन पत्रभ्ज्ञारने का काम शुरू हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि १७ अप्रैल तक नामांकन पत्रभ्ज्ञारे जाएंगे और उनकी जांच १८ अप्रैल को होगी। २० अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना आठ मई को होगी। कर्नाटक में विधानसभा की २२४ सीटें हैं। श्री संपत ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां की जाएंगी।
चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि इस बार स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचारू रूप से चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में प्रेक्षक तैनात किए जाएंगे। पेड न्यूज के पहलू परभ्ज्ञाी आयोग नजदीकी से ध्यान देगा और उस पर कड़ी नजर रखेगा। उधर, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति पर निगरानी रखने के लिए वरिष्ठ नेता श्री ए के एंटनी के नेतृत्व में पांच सदस्यों की समन्वय समिति गठित की है। इस ग्रुप में अंबिका सोनी, वायलार रवि, लुईजीनो फलेरो और जितेन्द्र सिंह शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं: