गुरुवार, 21 मार्च 2013

अमेठी : दिया तले अंधेरा है राहुल का अमेठी


दिया तले अंधेरा है राहुल का अमेठी

(के.प्रीतक)

अमेठी (साई)। एक तरफ तो देश के कांग्रेसी नेता युवा आईकान राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने का सपना देख रहे हैं वहीं दूसरी ओर राहुल का संसदीय क्षेत्र ही अशिक्षा की कहानी कह रहा है। केंद्र पोषित योजना में साक्षरभ्ज्ञाारत को अहम स्थान दिया गया हो पर कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी की रियाया आजभ्ज्ञाी अशिक्षा के अभिषाप से मुक्त नहीं है।
साक्षरभ्ज्ञाारत का नारा देने वाली कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का संबोधन सुनकर और उनके साथ समय गुजार मेधावी उन्हें शिक्षित व दूरदर्शी नेता का नामभ्ज्ञाले ही देते हों, लेकिन हकीकत यह है कि राहुल के संसदीय क्षेत्र अमेठी में ही सबसे ज्यादा अशिक्षा है। राज्य में अति पिछड़ा कहे जाने वाले बुंदेलखंड के अधिकतर जिले शिक्षा के क्षेत्र में गांधी परिवार के इस राजनीतिक घर से काफी आगे हैं।
सरकारी आंकड़े बताते हैं कि जहां अमेठी की साक्षरता दर मात्र 58.1 फीसद है, वहीं बुंदेलखंड के बांदा में साक्षरता दर 89 फीसद से ज्यादा है। देश की राजनीति में अमेठी हमेशा से गांधी परिवार से जुड़ा होने के कारण वीवीआइपी क्षेत्र माना जाता रहा है। कांग्रेस ने ही देश के हर बच्चे को शिक्षित करने के लिए कई योजनाएं चलाई और साक्षरभ्ज्ञाारत का नाराभ्ज्ञाी दिया।
एक कांग्रेस के नेता ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि देश में कंप्यूटर के जरिये संचार क्रांति लाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी यहां से सांसद रहे और वर्तमान में यह सीट उनके बेटे राहुल गांधी के पास है। इसके बादभ्ज्ञाी यहां के लोग शिक्षा के मामले में पूरे प्रदेश में सबसे फिसड्डी हैं।
वहीं, सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र रायबरेली प्रदेश के उन पांच जिलों में है, जहां की साक्षरता सबसे ज्यादा है। प्रदेश के नक्सल प्रभावित चंदौली जिले के लोग पढ़ाई में सबसे अव्वल हैं। यहां की साक्षरता दर 97.8 फीसद है। गौरतलब है कि प्रदेश में साक्षरता दर के मामले में सबसे फिसड्डी रहे अमेठी ने देश को कई ऐसे सांसद दिए हैं, जो राजनीति के अगुआकार व केंद्र की सत्ता में नीति निर्धारक कीभ्ज्ञाूमिका में रहे। इसमें कोई प्रधानमंत्री बना तो कोई केंद्रीय मंत्री, लेकिन राज्य सरकार के आंकड़े इस बात की चुगली करते हैं कि देश-विदेश में क्षेत्र को पहचान देने वाले नेताओं ने यहां कीभ्ज्ञाोली जनता को जागरूक करने की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दिया। यहां से सांसद बनने वालों में राजीव गांधी और राहुल गांधी के अलावा संजय गांधी और सतीश शर्मा प्रमुख हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: