गुरुवार, 21 मार्च 2013

रायपुर : रमन सिंह ने दिया तीन सौ जोड़ों को शुभार्षीवाद


रमन सिंह ने दिया तीन सौ जोड़ों को शुभार्षीवाद

(एन.के.श्रीवास्तव)

रायपुर (साई)। मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह ने कहा है कि कन्यादान योजना के तहत राज्य में हो रहे सामूहिक विवाह समारोहों से गरीब परिवारों को अपनी बेटियों के विवाह की चिंता से मुक्ति मिली है, क्योंकि राज्य सरकार उनके साथ खड़ी है। ऐसे सामूहिक आयोजनों से शदियों में फिजूलखर्ची को रोकने के लिए एक अच्छा वातावरण बना हैं। डॉ. रमन सिंह ने जिला मुख्यालय राजनांदगांव में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह समारोह में तीन सौ जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि मैं बेटियों के पक्ष से हंू और सभी को बधाई देने आया हंू। नव-दंपŸिायों के परिजनों के चेहरों पर खुशी देखकर मुझे आत्मिक शांति मिलती है । डॉ. सिंह ने कहा कि आज महिला एवं बाल विकास मंत्री, सांसद, विधायकगण सहित बड़ी संख्या जनप्रतिनिधि और हजारों लोग शुभकामनाएं देने के लिए पहंुचे हैं। आज 300 जोडा़े का विवाह उनके अपने-अपने धार्मिक और सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार सम्पन्न हो रहे हैं। यहां पर सामाजिक समरसता का एक अच्छा वातावरण देखा जा रहा है। यह हम सबके लिए प्रेरणादायक है। स्टेट हाई स्कूल परिसर में आयोजित इस समारोह में आज 245 शादियां हिन्दू रीति से और 28 शादियां आदिवासी गांेड़ समाज के रीति-रिवाज के अनुसार सम्पन्न हुई। इसके अलावा तीन जोड़ो का विवाह मुस्लिम समाज की रीति के अनुसार और  24 जोडा़े का विवाह बौद्ध रीति-रिवाज के अनुसार सम्पन्न हुआ।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मण्डप में नव-विवाहित जोड़ों के पास जाकर उन्हें  बधाई दी और उनके उज्जवलभ्ज्ञाविष्य की कामना की। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को हमारी उम्मीदों से कहीं ज्यादा सफलता मिली है। लगभग 41 हजार शादियां पूरे प्रदेश में अब तक हो चुकी हैं। सामूहिक विवाह समारोहों के आयोजन मेंभ्ज्ञारपूर जनसहयोगभ्ज्ञाी प्राप्त हो रहा है। उन्होंने आज के आयोजन में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा समाजसेवी संस्थाओं और आम नागरिकों की सक्रियभ्ज्ञाागीदारी कीभ्ज्ञाी प्रशंसा की। महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री लता उसेंडी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह में शामिल होने से लोगों को विवाह के आयोजन के लिए लिए जाने वाले कर्ज से मुक्ति मिली है। सामूहिक विवाह खर्चीली शादियों का बेहतर विकल्प हो सकते हैं। ऐसे आयोजनों से दहेज प्रथा की सामाजिक बुराई कोभ्ज्ञाी कम किया जा सकता है। लोकसभा सांसद श्री मधुसूदन यादव और कलेक्टर श्री अशोक अग्रवाल नेभ्ज्ञाी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में छŸाीसगढ़ नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री लीलारामभ्ज्ञाोजवानी, बीस सूत्रीय कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचन्द पारख, संसदीय सचिव श्री कोमल जंघेल, विधायक श्री खेदूराम साहू, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री अशोक शर्मा, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री शशिकांत द्विवेदी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: