गुरुवार, 12 जनवरी 2012

2020 तक हो जाएगा बिजली उत्पादन आरंभ


2020 तक हो जाएगा बिजली उत्पादन आरंभ

(शैलेंद्र कुमार)

कोटा (साई)। प्रदेश में 2020 तक परमाणु उर्जा से 20 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। कोटा में रावतभाटा परमाणु बिजलीघर के परियोजना निदेशक ओ पी अरोड़ा ने बताया कि रावतभाटा में पर्याप्त मात्रा में यूरेनियम की आपूर्ति होने से पूरी क्षमता से उत्पादन हो रहा है। ये यूरेनियम पिछले साल हुए परमाणु समझौते के बाद आयात हो रहा है। उन्होंने बताया कि देश में इस समय सभी परमाणु रिएक्टर स्वदेशी डिजाइन के हैं और इनसे प्रतिवर्ष करीब 32 हजार अरब यूनिट बिजली का उत्पादन हो रहा है।
परमाणु उर्जा निगम की ओर से कोटा में रेडिएशन और कैंसर विषय पर एक वैज्ञानिक संगोष्ठी का आयोेजन किया गया। इसे संबोधित करते हुए मुंबई के टाटा कैंसर अस्पताल के रेडिएशन विशेषज्ञ डॉ जे पी अग्रवाल ने बताया कि कैंसर का सबसे बड़ा कारण तम्बाकू है और रेडिएशन से केवल दो प्रतिशत कैंसर के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि आश्चर्यजनक रूप से परमाणु रिएक्टरों के आसपास के इलाकों में कैंसर के मामले दूसरे क्षेत्रों से काफी कम है।
उन्होंने कहा कि देश में आज कैंसर 30 से 70 साल के आयुवर्ग में होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है और इसका इलाज भी रेडिएशन तकनीक से ही ज्यादा सफलता से किया जा सकता है। संगोष्ठी में रावतभाटा परमाणु बिजलीघर के परियोजना निदेशक ओ पी अरोड़ा ने बताया कि कोटा मेडिकल कॉलेज का एक दल रावतभाटा क्षेत्र में रेडिएशन से होने वाली बीमारियों के अध्ययन के लिए विशेष सर्वेक्षण करवाएगा। उन्होंने कहा कि परमाणु उर्जा पूरी तरह सुरक्षित है।
केन्द्रीय अक्षय उर्जा मंत्री डॉ फारूख अब्दुल्ला ने कहा है कि आने वाले समय में राजस्थान देश के अन्य राज्यों को बिजली आपूर्ति करने वाला प्रदेश बनेगा। डॉ अब्दुल्ला आज जोधपुर जिले के रावरा और तिंवरी गांव में सोलर पावर प्लांट के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू सोलर मिशन का पहला चरण 2013 में पूरा होगा और इस अवधि तक 13 सौ मेगावाट सौर उर्जा पैदा करने का लक्ष्य है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान आने वाले समय में सौर उर्जा पैदा करने वाला देश मंे अव्वल राज्य होगा। आईआईटी राजस्थान सौर उर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। ग्रीन एंड क्लीन एनर्जी के मामले में राजस्थान देशभर में पहचान बनाएगा।डॉ अब्दुल्ला और श्री गहलोत ने आज ही तिंवरी 5-5 मेगावाट के एईएस सौलर पावर प्लांट और मोजेर-बीयर्स सौलर पावर प्लांट का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उर्जा मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: