गुरुवार, 12 जनवरी 2012

मतदाताओं को जागरूक करने अभियान


मतदाताओं को जागरूक करने अभियान

(अर्जुन कुमार)

देहरादून (साई)। निर्वाचन आयोग के महानिदेषक अक्षय राउत ने मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरुक करने के लिए जिला
निर्वाचन अधिकारियों को अधिकाधिक कार्यक्रमों के आयोजन को कहा है। दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेष के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से वार्ता कर उन्होंने शत-प्रतिषत मतदान के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। उन्होंने आगामी पच्चीस जनवरी को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में भी जानकारी ली और आवष्यक निर्देष व सुझाव दिये।
अल्मोड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी डीएस गर्ब्याल ने बताया कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने को सभी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न विकास खण्डों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। साथ  ही षिक्षा विभाग के माध्यम से विद्यालयों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर छात्र व छात्राओं को संदेष दिया जा रहा है कि वे अपने अभिभावकों को मतदान की महत्ता बताते हुए उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। महानिदेषक द्वारा पेड न्यूज हेतु की गयी व्यवस्था के सम्बन्ध में पूछे गये प्रष्न के उत्तर में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसकी समीक्षा के लिए एक समिति निर्वाचन कार्यालय में कार्य कर रही है। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में देहरादून से मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी भी मौजूद थी।
उधर, राज्य विधानसभा की सत्तर सीटों के लिए आज प्रदेष में करीब डेढ़ सौ उम्मीदवारों ने विभिन्न विधानसभाई क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र जमा किए हैं। देहरादून स्थित साई ब्यूरो के अनुसार नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख कल है। देहरादून में ताजा सूचना मिलने तक चालीस उम्मीदवारों के नामांकन की खबर है। इस बीच, नामांकन करने वालों के समर्थकों की भीड़ की वजह से विभिन्न जिला मुख्यालयों और तहसीलों पर स्थित निर्वाचन कार्यालयों के आस-पास यातायात प्रभावित रहा। हालांकि, प्रषासन की ओर से व्यापक बन्दोबस्त किए गए थे।
पौड़ी साई ब्यूरो ने बताया कि जिले की छह विधानसभाओं के लिए दस प्रत्याषियों ने नामांकन किया है, जबकि रुद्रप्रयाग जिले की केदारनाथ विधानसभा सीट से चार और रुद्रप्रयाग सीट से एक प्रत्याषी ने नामांकन किया है। अल्मोड़ा जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए कुल दस नामांकन हुए। उधर, ऊधमसिंह नगर जिले में बत्तीस नामांकन हुए हैं, जबकि, बागेष्वर में छह उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है। इसके अलावा हरिद्वार में उनतालीस उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।
रूद्रप्रयाग के साई ब्यूरो के अनुसार आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में रुद्रप्रयाग के जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रेष कुमार ने भाजपा के प्रत्याषी मातबर सिंह कण्डारी के विरुद्ध पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देष दिए हैं। आरोप है कि श्री कण्डारी ने मुख्यमंत्री के विवेकाधीन कोष से एक लाभार्थी को लाभ पहंुचाने की स्वीकृति दी। दूसरी तरफ बसपा के प्रत्याषी रमेष चमोला द्वारा जनता को लुभावने भाषण पर भी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आचार संहिता उल्लंघन का नोटिस दिया गया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने राज्य में वाहन दुर्घटनाओं को देखते हुए इस प्रकार के हादसों पर काबू पाने के लिए परिवहन और पुलिस विभाग का संयुक्त चैकिंग अभियान चलाने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिये है। श्रीमती रतूड़ी समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि उन्होने इस संबंध मे मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव परिवहन से भी अनुरोध किया है कि वे रात्रि में वाहनों के आवागमन हेतु समय निर्धारण जैसे आवश्यक उपाय करने  के निर्देश देने का आग्रह किया है, ताकि वाहन दुर्घटनाओं पर नियंत्रण पाया जा सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नेे बताया कि विगत दिन बारिश और हिमपात के कारण नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा था। उन्होंने बताया कि नामांकन में पर्याप्त समय होने के कारण समस्त प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कर लिया है। श्रीमती रतूड़ी ने बताया कि मतदाताओं को मतदान पर्चियां पहुंचाने का कार्य जोरों पर है। उन्होंने आश्वस्त किया कि मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं के मतदान सुनिश्चित करने के भी सभी आवश्यक इंतेजाम किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: