बुधवार, 25 अप्रैल 2012

अग्नि 5 के जवाब में हत्फ 4


अग्नि 5 के जवाब में हत्फ 4

रावलपिंडी (साई)। लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाईलों के मामले में अब पाकिस्तान द्वारा भारत की बराबरी करने का प्रयास किया जा रहा है। भारत द्वारा आधी दुनिया को अपने हमले के दायरे में लाने की क्षमता रखने वाली पहली अंतर- महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल(आईसीबीएम) अग्नि-5 का परीक्षण किए जाने से तिल तिलमिलाए पाकिस्तान ने बुधवार को लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल हत्फ-चार (शाहीन एक अल्फा) का सफल परीक्षण किया।
जियो न्यूज ने इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर)के हवाले से बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण हिंद महासागर में किया गया। आईएसपीआर ने बताया कि वैज्ञानिकों ने इस मिसाइल का दायरा बढ़ाया है और इसमें कई अन्य तकनीकी सुधार भी किए हैं।
हत्फ- चार 700 किलोमीटर से अधिक के दायरे में प्रहार करने की क्षमता रखती है और यह  भारत स्थित ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है। यह मिसाइल अपने साथ लगभग 700 किलोग्राम वजनी परमाणु मुखास्त्र जाने में सक्षम है।
राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्नी युसूफ रजा गिलानी ने मिसाइल के सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों को बधाई दी है।
गौरतलब है कि भारत ने गत 11 अप्रैल को अग्नि-पांच मिसाइल का परीक्षण किया था। इसके साथ ही भारत आईसीबीएम से लैस देशों के चुनींदा क्लब में शामिल हो गया।  इससे पहले केवल अमेरिका, रूस,फ्रांस और चीन के ही पास आईसीबीएम क्षमता मौजूद है।
भारत द्वारा अग्नि-पांच का परीक्षण  किए जाने के महज चार दिन बाद कल पाकिस्तान ने तेज गति से हमला करने वाले मिसाइल से लैस पहला युद्ध पोत-पीएनएस अजमत कल अपनी नौसेना में शामिल किया। गौरतलब है कि कल ही पाकिस्तान ने घोषणा की थी कि वह अगले पांच दिनों में एक मिसाइल का परीक्षण करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: