बुधवार, 25 अप्रैल 2012

बचु और मिश्रा करेंगे मध्यस्थता


बचु और मिश्रा करेंगे मध्यस्थता
(अभय नायक)
रायपुर (साई)। राज्य सरकार ने सुकमा के अपहृत जिलाधीश श्री एलेक्स पॉल मेनन को रिहा कराने माओवादियों से बातचीत के लिए दो मध्यस्थ मनोनीत किए है। सरकार की ओर से तय किए गए मध्यस्थ मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्य सचिव निर्मला बुच और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्य सचिव एस.के मिश्रा हैं।
मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने ग्राम सुराज अभियान पर रवाना होने से पहले रायपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए यह खुलासा किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने माओवादियों द्वारा मध्यस्थता के लिए तीन लोगों के नाम दिए जाने का भी स्वागत किया। होल्ड बाईट- मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह उल्लेखनीय है कि माओवादियों ने कल देर रात मीडिया को भेजे अपने ई-मेल में सरकार के साथ बातचीत के लिए अपने तीन मध्यस्थों के नामों की जानकारी दी थी।
इनमें अधिवक्ता प्रशांत भूषण, आदिवासी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीष कुंजाम और बस्तर के पूर्व कलेक्टर बी.डी. शर्मा शामिल हैं। इसी बीच दिल्ली से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को समाचार मिला है कि इनमें से प्रशांत भूषण और श्री कुंजाम ने मध्यस्थता करने से इंकार कर दिया है। हांलाकि श्री भूषण ने सरकार से माओवादियों द्वारा उठाए गए मुद्दे हल करने का आग्रह किया है।
मुख्यमंत्री ने रायपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए दमा रोग से पीड़ित कलेक्टर श्री मेनन के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उन्होंने श्री मेनन तक दवा पहुंचाने के लिए अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के अध्यक्ष मनीष कुंजम से टेलीफोन पर बातचीत की है।
गौरतलब है कि मीडिया को भेजे अपने ई-मेल संदेश में माओवादियों ने श्री मेनन की खराब तबीयत का हवाला देते हुए उनके लिए दवाई उपलब्ध कराने की बात कही थी। इसी बीच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार श्री मेनन के लिए आवश्यक दवाईयां मनीष कुंजाम के माध्यम से भेज दी गई हैं। उधर,अपने पति के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित श्रीमती आशा पॉल मेनन ने सुकमा में एक स्थानीय टी.वी. चैनल से बातचीत में बताया कि उन्होंने श्री कुंजाम को श्री मेनन की दवाईयां और कपड़े आदि दे दिए हैं।
इससे पहले रायपुर में इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। बाद में पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों ने सुकमा के कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन की रिहाई के लिए सर्वसम्मति से सर्वदलीय अपील जारी की है। अपील में अन्य बातों के अलावा कहा गया है कि श्री एलेक्स पॉल मेनन जैसे युवा अधिकारी कठिन परिस्थितियों में ग्रामीण-आदिवासी समाज की बेहतरी के लिए सतत् कार्य कर रहे हैं।
उधर, केन्द्रीय कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री डॉक्टर चरणदास महंत ने इस संबंध में केन्द्रीय गृहमंत्री श्री पी. चिदंबरम से आज नई दिल्ली में मुलाकात की। उन्होंने केन्द्रीय गृहमंत्री को सुकमा जिले के कलेक्टर श्री मेनन की सकुशल रिहाई की मांग करते हुए राज्य सरकार को हर स्तर पर सहयोग दिए जाने का अनुरोध किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: