बुधवार, 25 अप्रैल 2012

छः महीने सिवनी में बिता गया हत्यारा डॉन भानू!


छः महीने सिवनी में बिता गया हत्यारा डॉन भानू!

सिवनी पुलिस को कानों कान खबर नहीं

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। आंध प्रदेश के हैदराबाद में पिछले साल जनवरी में हुए हाई प्रोफाइल सूरी मर्डर में सिवनी का नाम भी जमकर उछल रहा है। सीआईडी टीम द्वारा इस हत्याकांड में जब मोस्ट वांटेड डॉन भानु किरण को धर दबोचा तब उसने इस बात का खुलासा किया है कि उसने छः माह का समय सिवनी में नाम बदलकर बिताया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार हाल ही में 2 अप्रेल को जब आंध्र प्रदेश में सीआईडी के एक दल ने भानु किरण को पकड़ा तब उससे पूछताछ में यह बात सामने आई है कि जनवरी 2011 में तेलगू देशम पार्टी के हाई प्रोफाईल नेता सूर्य नारायण रेड्डी उर्फ सूरी की हत्या उसी के शोहदे रहे नामी डॉन भानु किरण ने उन्हीं की कार में कर दी थी।
पुलिस सूत्रों का कहना है कि इसके बाद से हत्यारा डॉन वहां से फरार हो गया था। देश भर में अनेक शहरों में फरारी काटने के बाद भानु ने सिवनी में भी अपना समय बिताया है। उक्त डॉन ने सिवनी में स्थानीय स्तर पर अपनी अच्छी पैठ बनाकर कुछ लोगों के माध्यम से कटंगी नाका स्थित अभिषेक कालौनी में चंचलेश पाण्डे नामक व्यक्ति का मकान ढाई हजार रूपए प्रतिमाह पर किराए से लिया था।
सूत्रों ने यह भी बताया कि भानू ने अपना नाम महेश कुंजाम बताया था। भानू ने अपने आप को कथित तौर पर अपने आप को बंग्लुरू का रहने वाला और वहां रिलायंस वेब वर्ल्ड चलाए जाने की बात कही थी। उसने पेंच नेशनल पार्क में एक रिसोर्ट खोलने की योजना लोगों को बताई थी। उसके रहन सहन चाल ढाल देखकर किसी को भी इस बात पर शक नहीं हुआ कि उक्त महेश कुंजाम के छद्म नाम से रहने वाला भानू जरायम पेशा अपराधी हैै।
सिवनी शहर भाजपा का गढ़ समझा जाने लगा है। सिवनी के सांसद विधायक यहां तक कि नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष भी भाजपा के ही हैं। बताया जाता है कि कुछ माहों में शातिर दिमाग के धनी भानू ने यहां रहकर अपना राशन कार्ड भी बनवा लिया था। जून 2011 में मेजर ध्यान चंद वार्ड के इस राशन कार्ड के बल पर भानू ने अपना ड्राईविंग लाईसेंस आदि भी बनवा लिया था। नगर पालिका परिषद से उसका राशन कार्ड बनना अपने आप में एक अजूबे से कम नहीं है।
सीआईडी टीम द्वारा जहीराबाद से गिरफ्तार किय्ो गय्ो भानु किरण से मामले की पूछताछ जारी है। पुलिस इस जांच में जुटी है कि भानु का सिवनी से तार कैसे जुडे और किसकी मदद से उसने य्ाहां फरारी कांटने का प्लान बनाय्ाा। जांच के तमाम बिंदुओं को लेकर हैदराबाद पुलिस की टीम सिवनी का रूख कर सकती है। हालांकि स्थानीय्ा पुलिस भी अब अपने स्तर पर मामले की जांच कर रही है।
उधर आंध्र प्रदेश के पुलिस सूत्रों का कहना है कि भानु किरण की गिनती आंधप्रदेश के बडे अपराधिय्ाों में होती है हैदराबाद पुलिस के सूत्रों के अनुसार भानु पर लूट, हत्य्ाा, अपहरण सहित कई बडे अपराधो को लेकर विभिन्न थानों में चार दर्जन से ज्य्ाादा मामले दर्ज है और लंबे समय्ा से पुलिस को उसकी तलाश थी। भानु का सुराग देने पर आंध्र प्रदेश पुलिस ने 10 लाख रूपय्ो का ईनाम भी घोषित कर रखा था।

कोई टिप्पणी नहीं: