बुधवार, 25 अप्रैल 2012

बुजुर्गों को शिवराज का सरप्रराईज तोहफा


बुजुर्गों को शिवराज का सरप्रराईज तोहफा
(अनुश्री कत्याल)
भोपाल (साई)। उम्र के अंतिम पड़ाव पर तीर्थ-यात्रा की तमन्ना सरकार की मदद से पूरी होगी यह मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था। सच कहूँ तो यह योजना नहीं सरकार का बुजुर्गों को सरप्राइज गिफ्टहै। मैं ही नहीं प्रदेश के न जाने कितने बुजुर्ग हैं जो मुख्यमंत्री को तहेदिल से दुआएँ दे रहे हैं।कहना है इंदौर के सुदामा नगर निवासी 65 वर्षीय श्री ओमप्रकाश फरकिया का। श्री फरकिया ने गत दिनों न केवल भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर वरिष्ठजन पंचायत में भाग लिया, बल्कि वे अब इस तीर्थ-यात्रा योजना का लाभ भी उठाना चाहते हैं।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी माह की शुरूआत में भोपाल में वरिष्ठजन पंचायत में घोषणा की थी कि प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठजन की तीर्थ-यात्रा में सरकार आर्थिक मदद करेगी। साथ ही 65 वर्ष से अधिक के वरिष्ठजन के साथ शासकीय व्यय पर एक सहायक भी तीर्थ-यात्रा पर जा सकेगा। राज्य शासन ने धर्मस्व विभाग को इसकी नोडल एजेंसी बनाया है। प्रदेश के वरिष्ठ नागरिक सरकारी खर्च पर बद्रीनाथ, केदारनाथ, जगन्नाथ धाम, द्वारिका, हरिद्वार, अमरनाथ, वैष्णो देवी, काशी, तिरुपति, अजमेर शरीफ, गया, रामेश्वरम, अमृतसर और सम्मेद शिखर जा सकेंगे।
वृद्धजन में इस घोषणा से हर्ष का माहौल है। ढलती उम्र में ज्यादातर लोगों की ख्वाहिश तीर्थ-यात्रा करने की होती तो है, परंतु आर्थिक अभाव और अन्य वजहों से यह इच्छा अधिकांशतः पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में सरकार का यह कदम अत्यंत सराहनीय बन गया है। कहते भी हैं कि वृद्धों की सेवा करने से तो आयु, विद्या, यश और बल में वृद्धि ही होती है।

कोई टिप्पणी नहीं: