मंगलवार, 12 जून 2012

भारत सहित आधा दर्जन देशों को वित्तीय छूट


भारत सहित आधा दर्जन देशों को वित्तीय छूट

(अंकिता रायजादा)

न्यूयार्क (साई)। अमरीका ने कहा है कि भारत और छह अन्य देशों को वित्तीय प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी क्योंकि उन्होंने ईरान से तेल की खरीद बहुत कम कर दी है। अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने आज वाशिंग्टन में एक बयान में कहा कि भारत के अलावा मलेशिया, कोरिया गणराज्य , दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, तुर्की और ताइवान को यह छूट दी जा रही है। जापान और कई यूरोपीय देशों को पहले ही इन प्रतिबंधों से छूट मिल चुकी है।
 अमरीकी विदेश मंत्री का यह बयान विदेश मंत्री एस एम कृष्णा के वाशिंग्टन पहुंचने से कुछ ही घंटे पहले आया है। श्री कृष्णा अमरीकी विदेश मंत्री के साथ तीसरी भारत-अमरीका वार्ता की अध्यक्षता करने के लिए अमरीका पहुंचे हैं। श्रीमती क्लिंटन ने अपने बयान में कहा है कि अपने निर्णय के आधार पर वे कांग्रेस को सूचित करेंगी कि सम्बद्ध प्रतिबंध इन देशों की वित्तीय संस्थाओं पर लागू नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने और अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों का निर्वाह करने पर मजबूर करने के लिए अमरीका ने यह प्रतिबंध लगाये हैं।
उधर, विदेश मंत्री एस एम कृष्णा अमरीकी विदेश मंत्री के साथ तीसरी महत्वपूर्ण वार्ता के लिए वाशिंग्टन पहुंच गए हैं। दोनों पक्षों के बीच आपसी और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा होने की संभावना है। श्री कृष्णा के साथ विज्ञान और टैक्नोलोजी मंत्री विलासराव देशमुख, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलामनबी आजाद, योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया, प्रधानमंत्री के जनसूचना और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के सलाहकार सैम पित्रौदा, महिला एंव बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ और विज्ञान तथा टैक्नोलोजी राज्य मंत्री अश्विनी कुमार भी गए हैं। विदेश मंत्री आज भारत अमरीका व्यापार परिषद की वार्षिक बैठक को संबोधित करेंगें।

कोई टिप्पणी नहीं: