मंगलवार, 12 जून 2012

उपचुनावों के लिए मतदान आरंभ


उपचुनावों के लिए मतदान आरंभ

(महेश रावलानी)

नई दिल्ली (साई)। देश भर में लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों के लिए मतदान आरंभ हो गया है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो ने खबर दी है कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। आंध्रप्रदेश में नेल्लूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और १२ जिलों के १८ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।
साई संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में ४६ लाख से अधिक मतदाता पांच हजार चार सौ तेरह मतदान केन्द्रों पर दो सौ पच्चीस से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। ६० प्रतिशत से भी अधिक मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किए जाने के मद्देनजर केन्द्रीय सशस्त्र बल की १३८ कंपनियों और आंध्रप्रदेश विशेष पुलिस की ५६ कंपनियों की तैनाती की गई है। चुनाव में किसी भी प्रकार की धांधली को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने अनेक कदम उठाए हैं। राज्य में पहली बार मतदाताओं की पहचान के लिए केवल मतदाता पहचान पत्रों और निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर पर्चियों को ही स्वीकृति दी गई है।
इन १८ विधानसभा सीटों में से १६ पर कांग्रेस विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष ने कड़प्पा के सांसद वाई एस जगनमोहन रेड्डी का साथ देने और दिसम्बर में अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस सरकार के विरूद्ध मत देने के कारण सदस्यता के अयोग्य घोषित कर दिया था। एक निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा विधायक ने जगनमोहन रेड्डी के समर्थन में इस्तीफा दे दिया था जबकि अभिनेता चिरंजीवी ने राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद विधानसभा से त्यागपत्र दे दिया था , इसलिये इन निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव कराया जा रहा है।
उधर, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, झारखंड और त्रिपुरा विधानसभा की एक-एक सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान शांतिपूर्वक कराने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबधं किये गए हैं। तमिलनाडु में पुडुकोट्टई से साई ब्यूरो प्रीति सक्सेना ने बताया कि विधानसभा सीट पर बीस उम्मीदवार मैदान में हैं। तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि सैंतीस मतदान केन्द्रों को संवेदनशील माना गया है और वहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं।
मध्य प्रदेश में महेश्वर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो नंद किशोर ने बताया कि विधानसभा सीट पर कांग्रेस के देवेन्द्र साधो और भारतीय जनता पार्टी के राजकुमार मेव सहित १२ उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। करीब एक लाख ८४ हजार मतदाता अपने मतधिकार का इस्तेमाल करेंगे। २१९ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। कांग्रेस विधायक विजय लक्ष्मी साधो के इस्तीफे के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। उन्होंने राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था।
उधर, उत्तर प्रदेश में मथुरा से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो आकाश कुमार ने बताया कि जिले की माट विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। राष्ट्रीय लोकदल के सांसद जयंत चौधरी के इस्तीफे की वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। साई न्यूज के इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि २८६ मतदान केन्द्रों पर करीब २ लाख ९० हजार मतदाता चौदह उम्मीदवारों की राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।
झारखंड से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया साईसंवाददाता नीलिमा सिंह ने बताया कि हटिया विधानसभा सीट पर २९ उम्मीदवार मैदान में हैं। ४२५ मतदान केन्द्रों पर कुल ४ लाख २ हजार १८१ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। कांग्रेस विधायक गोपाल शरण नाथ शाहदेव के निधन की वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।
त्रिपुरा से साई ब्यूरो गायत्री बरूआ ने बताया कि राज्य के सिपाहीजाला जिले की नलचर विधानसभा सीट पर मुख्य मुकाबला मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के तपन चन्द्र दास और कांग्रेस के द्विजेन्द्रलाल मजूमदार के बीच है। इस विधानसभा क्षेत्र में करीब ३३ हजार ३९२ मतदाता हैं। सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के विधायक सुकुमार बर्मन के निधन की वजह से ये सीट रिक्त हुई है। मतगणना १५ जून को होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: