सोमवार, 23 जुलाई 2012

बीजिंग में बाढ़ से तबाही, 10 की मौत


बीजिंग में बाढ़ से तबाही, 10 की मौत

(साई इंटरनेशनल डेस्क)

बीजिंग (साई)। चीन की राजधानी बीजिंग में भारी वर्षा और बाढ़ से मची अफरा-तफरी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी, जबकि शहर के मुख्य हवाई अड्डे पर हजारों लोग फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 60 वर्षाे में चीन की राजधानी में हुई यह सबसे भारी वर्षा है।
चीन की मीडिया के अनुसार शनिवार शाम से शुरू हुई बारिश अभी भी जारी है और सड़कों पर पानी भर गया है। जान-माल के नुकसान का प्रमुख कारण छतों का ढह जाना, बिजली गिरना और पानी में करंट बताया जा रहा है। बीजिंग समाचार एजेंसी के मुताबिक शहर से कम से कम 500 उड़ाने रद्द करनी पड़ी हैं। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार शहर के फंग्शान इलाके में एकाएक करीब 460 मिलीमीटर बारिश हुई है।
खबरों में बताया जा रहा है कि शहर के बाहरी इलाकों से अब तक करीब 14,500 लोगों ने अपने घर खाली कर दिये हैं और उन्हें सुरिक्षत स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। राजधानी बीजिंग के बाहर उत्तरी प्रांत शानजी में चार लोगों की मौत तब हुई जब उनकी ट्रक पानी के बहाव में बहते हुए नदी में जा गिरा। इसके अलावा कम से कम छह लोगों की मौत सिशुआन प्रांत में भूस्खलन के कारण हुई है। चीन में पिछले एक वर्ष से रहने वाले एक ब्रितानी छात्र टॉम स्मिथ ने बताया कि बारिश में खड़ा होना किसी झरने के नीचे खड़े होने जैसा था ।
इस बीच चीन की सरकार ने राहत और बचाव कार्य अभियान के लिए कर्मियों की तादाद बढ़ा दी है और अस्पतालों में किसी बड़ी आपदा से निपटने की तैयारी जारी है। उधर, क्वांगचों प्रांत में आये भीषण चक्र वात से पिछले 10 दिनों में 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग लापता हैं। क्वांगचो के सिविल अफेयर्स ब्यूरो ने कहा है, मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और मिट्टी धंसने लगी है। ब्यूरो की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मूसलाधार बारिश से 69 प्रांत, शहर और जिलों के लगभग के 23 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: