सोमवार, 23 जुलाई 2012

माशिम अध्यक्ष पर गिरी गाज


माशिम अध्यक्ष पर गिरी गाज

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। नियुक्ति में गड़बड़ी और वित्तीय अनियमितताओं की शिकायतों के बाद भी सरकारे के दुलारे बने रहे माशिम अध्यक्ष को अंततः सरकार को हटाना ही पड़ा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्डके अध्यक्ष पद से आर. पी. वर्मा को हटा दिया गया है। प्रदेश सरकार ने यह फैसला हाईकोर्ट के हाल में दिये गए निर्देशों के तहत किया है। श्री वर्मा के स्थान पर धनंजय गुप्ता को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया है।
श्री वर्मा के खिलाफ नियुक्तियों में धांधली और वित्तीय अनियमितता बरतने के आरोप थे। इस मामले की जांच शासन के निर्देश पर प्रमुख सचिव गन्ना ने की थी। जांच में श्री वर्मा दोषी पाए गए थे। इसी दरम्यान हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर हुई, जिसकी सुनवाई के दौरान श्री वर्मा के खिलाफ हुई सरकारी जांच की रिपोर्ट भी तलब की गई।
इस रिपोर्ट के आधार पर अदालत ने प्रदेश सरकार को निर्देश दिए कि श्री वर्मा को तत्काल कार्य से विरत किया जाए और वैकल्पिक व्यवस्था की जाए ताकि बोर्ड का कामकाज बाधित न हो। इसके साथ ही श्री वर्मा के लिए हाईकोर्ट ने निर्देश दिए कि या तो वह खुद इस्तीफा दें या फिर जांच का सामना करें। हाईकोर्ट के इन निर्देशों के तहत श्री वर्मा को माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया। श्री वर्मा ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की शरण ली है।

कोई टिप्पणी नहीं: